Move to Jagran APP

Car Care Tips: बारिश के मौसम में कार को जंग से है बचाना, तो इन बातों का रखें ध्‍यान

बारिश के मौसम में कार की देखभाल काफी जरूरी हो जाती है। सही तरह से ध्‍यान नहीं रखने पर कई तरह की परेशानियां आने का खतरा बढ़ जाता है। पानी के कारण कार के कई हिस्‍सों में जंग लगने का खतरा होता है। लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो कार को जंग से बचाया जा सकता है। ऐसा किस तरह किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Wed, 26 Jun 2024 09:29 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 09:29 AM (IST)
बारिश के मौसम में कार को जंग से किस तरह बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अक्‍सर लोग अपनी कार के साथ लापरवाही बरतते हैं, जिस कारण गाड़ी की उम्र कम होने लगती है। बारिश के समय में भी कार को खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसा न करने पर जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है। हम इस खबर में आपको बता (Car Care Tips) रहे हैं कि बारिश के मौसम में कार को जंग (How to Prevent Car From Rust) से किस तरह बचाया जा सकता है।

कार रखें साफ

बारिश के समय कार का उपयोग करने के कारण वह जल्‍दी गंदी हो जाती है। सड़क की मिट्टी कार के कई हिस्‍सों पर चिपक जाती है और वहीं पर जंग लग जाती है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी कार का उपयोग न करें तो उसे साफ रखें।

पानी से बचाएं

कुछ लोग बारिश के मौसम में अपनी कार को पानी का उपयोग करते हैं। लेकिन अच्‍छी तरह से साफ न करने के कारण कुछ जगहों पर पानी जमा रह जाता है। जिसके बाद कार के उस हिस्‍से पर जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि कार को धोते हुए अच्‍छी तरह से पानी को साफ करें।

यह भी पढ़ें- Car Driving safety Tips: थकान के साथ कार चलाना हो सकता है खतरनाक, जानें किन तरीकों से रहेंगे सुरक्षित

स्‍प्रे का उपयोग करें

अगर कार को साफ करने के लिए पानी की जरूरत हो तो कोशिश करें कि स्‍प्रे या जेट स्‍प्रे से कार को साफ करें। ऐसा करने से काफी कम पानी का उपयोग होगा और बाद में कार को कपड़े से साफ करने में भी आसानी होगी और जंग का खतरा भी कम हो जाएगा।

स्‍क्रैच का रखें ध्‍यान

कार चलाते हुए कई बार इधर-उधर स्‍क्रैच लग जाते हैं, जिसे ठीक करवाने में लोग लापरवाही करते हैं। बारिश के मौसम में इन स्‍क्रैच के कारण भी जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है। स्‍क्रैच के कारण उस हिस्‍से पर नमी रह जाती है और धीरे-धीरे जंग लग जाती है। इससे बचने के लिए टच-अप या पेंट का उपयोग करना बेहतर रहता है।

रबर पेंट करवाएं

ऊपर से कार को जंग से बचाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी कार को नीचे से भी जंग से बचाना जरूरी होता है। बाजार में कई कंपनियों की ओर से एंटी रस्‍ट कोटिंग ऑफर की जाती है। इस तरह की कोटिंग को करवाने के बाद कार को नीचे से भी जंग से बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Yamaha MT-15 और Bajaj Pulsar N160 में से कौन सी बाइक है बेहतर, जानें कीमत, फीचर्स और इंजन की डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.