Move to Jagran APP

Car Care Tips: सर्दियों में हीटर के साथ चलाएं कार में AC, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान, लगेगी हजारों की चपत

Car Care Tips गर्मियों में कार में एसी चलाने से आपको राहत तो मिलती ही है। इसके साथ ही सर्दियों में भी एसी चलाने के बहुत से फायदे हैं। यह आपके हेल्थ से लेकर इंजन के हेल्थ को भी ठीक रखने में मदद करता है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2022 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2022 12:28 PM (IST)
Why Sholuld You Run Car AC In Winter Season Too

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips: ज्यादातर लोग गाड़ी चलाते समय मौसम के हिसाब से गर्मियों में एसी और सर्दियों में हीटर (ब्लोवर) चलाना पसंद करते हैं। पर शायद आपको पता नहीं होगा कि ठंड में भी कुछ समय के लिए एसी चलाना आपकी गाड़ी की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप सर्दियों में हर रोज 30 मिनट के लिए एसी को ऑन रखते हैं तो इस मौसम में इंजन में होने वाली कई तरह की गड़बड़ियों को रोका जा सकता है। इससे आपके मरम्मत में होने वाले खर्चें बहुत हद तक कम हो सकते हैं। तो चलिए सर्दियों में गाड़ी में एसी चलाने के फ़ायदों के बारे में जानते हैं।

AC पर असर

अगर आप सिर्फ गर्मियों में एसी का इस्तेमाल करते हैं और पूरी सर्दियों में यह बंद रहता है तो एसी में बहुत गंभीर खराबी आ सकती है। ठंड में एसी को चलाने से इसके वेंट्स, कंप्रेसर, कूलिंग सिस्टम बिल्कुल सही रहते हैं और जब गर्मियों में इसकी असल जरुरत होती है तो रनिंग कंडीशन में रहने की वजह से आपको इसमें ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है।

इंजन पर असर

सर्दियों में कुहासे की वजह से कार के अंदर और बाहर दोनों तरफ पानी की एक परत जम जाती है जो कि हीटर चलाने से पिघलना शुरू हो जाती हैं। इससे इस बात का खतरा बना रहता है कि पानी की बूंदें दरारों से रिसकर इंजन तक पहुंच जाएं। ऐसे में इंजन सीज होने का खतरा रहता है और इंजन सीज का मतलब इसके रिपेयरिंग में हजारों रुपये का चुना लगना।

सर्दियों में कुछ समय के लिए AC चलाने से यह केबिन को डीफ़्रॉस्ट करना शुरू कर देता है और अंदर का वातावरण ड्राई हो जाता है। इससे पानी की बूंदें ड्राई हो जाती हैं और इंजन में पानी जाने का खतरा कम रह जाता है।

बैक्टीरिया को रखता है दूर

ठंड के मौसम में कार के अंदर हीटर चलाने से इसके केबिन में नमी होने गलती है, जिससे मोल्ड और बैक्टीरिया बनने की बहुत संभवना है। इसको पहचानने का सबसे बेहतर तरीका है, अगर आप कार का एसी चालू करते हैं और किसी तरह की बदबू आती है तो समझ लिजिए एसी के सिस्टम में बैक्टीरिया हो चुका है। ऐसे में लगातार एसी चलाने से वातावरण ड्राई होता है और बैक्टीरिया को कम करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें-

आपकी पेट्रोल कार भी बन सकती CNG, बस करना होगा इन आसान से टिप्स को फॉलो

Best Hybrid Car Under 25 lakh: 20km से ज्यादा की माइलेज चाहिए तो खरीदें ये हाइब्रिड कारें, देखें लिस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.