Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के डैशबोर्ड पर क्यों होते हैं इतने सिंबल, क्या हैं इनके मीनिंग; पढ़िए जानकारी

एयरबैग का सिंबल आमतौर पर वाहन शुरू होने के तुरंत बाद दिखाई देता है। अगर ये सिंबल कुछ सेकंड के बाद बंद हो जाता है तो इसका मतलब है कि एयरबैग सेंसर ठीक से काम कर रहे हैं। कार का फ्यूल टैंक प्राइमरी सेक्शन और रिजर्व सेक्शन में विभाजित है। जब ईंधन उस बिंदु तक कम हो जाता है जहां रिजर्व टैंक काम करने लगे तो लो-फ्यूल इंडिकेटर जल जाएगा।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 17 Aug 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
आइए, Dashboard Lights के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार में प्रवेश करते ही आपको कई सारे सिंबल और लाइट देखने को मिलती हैं। वाहन इन लाइट और सिंबल के माध्यम से चालक से संवाद करता है। अपने इस लेख में हम कार के डैशबोर्ड पर आने वाले 5 महत्वपूर्ण सिंबल को डिकोड करके बताएंगे। साथ ही इनकी फंक्शनलिटी पर भी बात करेंगे।

एयरबैग सिंबल

एयरबैग का सिंबल आमतौर पर वाहन शुरू होने के तुरंत बाद दिखाई देता है। अगर ये सिंबल कुछ सेकंड के बाद बंद हो जाता है, तो इसका मतलब है कि एयरबैग सेंसर ठीक से काम कर रहे हैं। अगर गाड़ी चलते समय भी एयरबैग सिंबल की लाइट जलती रहती है, तो आपको जल्द से जल्द इसकी जांच करवानी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar Roxx vs Force Gurkha 5-Door; इंजन, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर, पढ़िए

सीटबेल्ट रिमाइंडर

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह केवल सीटबेल्ट लगाने के लिए एक रिमाइंडर है। सीटबेल्ट रिमाइंडर केवल तभी चमकता है जब आगे की सीटों में लगे सेंसर उन पर वजन का पता लगाते हैं और सवारियों ने अपनी सीटबेल्ट नहीं लगाई होती है। कुछ कारों में पीछे की सीट पर बैठे लोगों के लिए भी रिमाइंडर होता है।

लेन डिपार्चर वार्निंग

एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) से लैस कारों में लेन डिपार्चर वार्निंग का सिंबल होता है। ये उस समय डैशबोर्ड पर चमकता है, जब कार को पता चलता है कि वह लेन मार्किंग की सीमा से बाहर जा रही है।

लो-फ्यूल इंडिकेटर

कार का फ्यूल टैंक प्राइमरी सेक्शन और रिजर्व सेक्शन में विभाजित होता है। जब ईंधन उस बिंदु तक कम हो जाता है, जहां रिजर्व टैंक काम करने लगे, तो लो-फ्यूल इंडिकेटर जल जाएगा। उसके बाद आप कितनी दूर तक यात्रा कर सकते हैं यह आपके रिजर्व टैंक के आकार पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें- Ola Roadster Pro इलेक्ट्रिक बाइक को खास बनाती हैं 5 बातें, फीचर्स-स्पेसिफिकेशन से लेकर डिजाइन तक