Move to Jagran APP

Car Driving safety Tips: थकान के साथ कार चलाना हो सकता है खतरनाक, जानें किन तरीकों से रहेंगे सुरक्षित

अक्‍सर लोग अपनी कार से लंबी दूरी की यात्रा करते हैं। लेकिन कई बार लगातार कार चलाने के कारण थकान हो जाती है। थकान के साथ भी जब कार को चलाया जाता है तो ऐसा करना खतरनाक भी हो सकता है। अगर कुछ तरीकों को अपनाया जाए तो कार चलाना सुरक्षित भी हो सकता है। कार के साथ खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्‍या करना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 24 Jun 2024 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 09:00 AM (IST)
थकान के साथ ही अगर आप भी कार चलाते हैं, तो यह कितना खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। बेहतर हो रही सड़कों के कारण लोग अब अपनी कार से ही लंबी दूरी की यात्रा करना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसा करने के कारण कई बार ड्राइवर को थकान भी हो जाती है। थकान होने के बाद भी अगर कार को चलाया जाता है, तो फिर हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन किन तरीकों को ध्‍यान रखने पर सुरक्षित सफर (Car Driving safety Tips) किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

लें पूरी नींद

जब भी आपको लंबी दूरी के लिए कार चलानी हो तो उसके पहले अच्‍छी तरह नींद लेनी चाहिए। पूरी नींद नहीं लेने के कारण कार चलाते हुए नींद आने पर हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी कार से लंबी दूरी की यात्रा करें, तो पहले नींद पूरी करें।

ब्रेक लेना बेहतर

लगातार कार चलाने के कारण ड्राइवर को नींद आने लगती है। इससे बचने के लिए हर दो से तीन घंटे में कुछ देर का ब्रेक लेना चाहिए। ऐसा करने से नींद को तो दूर रखा ही जा सकता है। ब्रेक लेने के कारण कार के इंजन को भी ठंडा रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- Yamaha MT-15 और Bajaj Pulsar N160 में से कौन सी बाइक है बेहतर, जानें कीमत, फीचर्स और इंजन की डिटेल

पंसद के गाने सुनें

अगर कार चलाते हुए आपको नींद आ रही है तो इससे बचने के लिए अपनी पसंद के गानों को सुनना भी बेहतर विकल्‍प साबित हो सकता है। पसंद के गाने सुनने से भी नींद को दूर रखने में मदद मिलती है। साथ ही सफर भी अच्‍छी तरह से पूरा होता है।

इस समय न करें ड्राइविंग

कुछ लोग रात के समय ही कार चलाना पसंद करते हैं। लेकिन रात को दो बजे से लेकर सुबह के पांच बजे के बीच कार को चलाने से बचना चाहिए। यह ऐसा समय होता है जब कार चलाते हुए नींद आने का खतरा सबसे ज्‍यादा होता है। इसलिए कोशिश करें कि लंबी दूरी का सफर सुबह पांच से छह बजे शुरू करें।

यह भी पढ़ें- Car Care Tips: कार पर लगे पुराने स्‍टीकर को है हटाना, तो इन तरीकों का करें इस्‍तेमाल, नहीं होगा नुकसान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.