Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Driving Tips : ठंड में कार से ट्रिप पर जाते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होंगे बीच रास्ते में परेशान

Car Driving Tips ट्रिप पर जाने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। हमेशा बर्फ या बर्फ से ढकी सड़क पार करते समय धीरे -धीरे कार चलाएं। खासतौर पर कार को मोड़ते वक्त ब्रेक लगाते समय या फिर स्पीड बढ़ाने के दौरान आपको कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके साथ ही कार से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो एक्स्ट्रा स्पेयर टायर जरूर रखें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 03 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
ठंड के दिनों में ड्राइव करते समय रखें इन बातों का ख्याल

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। सर्दी ने दस्तक दे दी है। क्रिसमस और न्यू ईयर पर लोग अक्सर लॉन्ग रोड ट्रिप पर जाते हैं। ठंड के दिनों में खासतौर पर बर्फीली सड़कों पर ड्राइव करते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए। वरना इससे आपको रास्ते में परेशानी हो सकती है।

टर्न और ब्रेकिंग के दौरान दें ध्यान 

सर्दियों के दौरान अगर आप बर्फीली सड़क पर ड्राइविंग कर रहे हैं तो आपको अपनी स्पीड का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके साथ ही जब भी आप मोड़ पर कार टर्न करते हैं तो स्पीड कम ही रखनी है। इसके साथ ही अचानक ब्रेक लगाने से आपको बचना चाहिए।

एक्स्ट्रा टायर

लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो कार में एक्स्ट्रा स्पेयर टायर जरुर रखें। इससे आपको आपात स्थिति में गैरेज या किसी मैकेनिक तक जल्दी पहुंचने में मदद मिल सकती है और आपको दिक्कत भी कम महसूस होगी।

साथ रखें दस्तावेज

जब भी आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं या ऐसे भी अपनी कार से कहीं जाते हैं तो कार के सारे कागज अपने साथ जरूर रखें वरना आपके लिए ये एक बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। कार के जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट जरूर चेक करें।

  • बीमा पॉलिसी
  • पीयूसी सर्टिफिकेट
  • वाहन की आरसी
  • ड्राइविंग लाइसेंस

यह भी पढ़ें - पहले से कितना बदल गई है 2024 KTM 250 Duke? जानें इससे जुड़ी खास बातें

बैटरी जम्पस्टार्ट किट

सर्दी के मौसम में कार की बैटरी जल्दी खराब हो सकती है। ऐसे में आप बेसिक बैटरी जंप स्टार्ट किट जरूर रखें। इससे अगर रास्ते में आपकी कार स्टार्ट नहीं होती है तो ये आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

ब्रेक का रखें ख्याल

बर्फ वाली सड़क पर कार चलाते समय आपको काफी ध्यान रखना चाहिए। ब्रेक सबसे अहम भूमिका निभाता है। इसलिए कार से जाने से पहले एक बार ब्रेक को साफ और सर्विस करवा लें।

यह भी पढ़ें - Honda की कार खरीदने का शानदार मौका! बचा सकते हैं लाखों रुपये, यहां पढ़ें अधिक डिटेल्स