Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Driving Tips: परफेक्ट ड्राइवर बनने के लिए फॉलों करें 5 टिप्स, जल्द ही बन जाएंगे बिगनर से एक्सपर्ट

Car Driving Tips गाड़ी चलाने का शौक लगभग सबी को होता है। बहुत से लोग डर के कारण गाड़ी चलाना सीख नहीं पाते हैं। वहीं बहुत से लोग हिम्मत जुटा भी लेते हैं तो उनको इसके लिए जल्दी कॉन्फिडेंस नहीं आता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप परफेक्ट ड्राइवर बन सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
फुल ट्रेंड ड्राइवर बनने की लिए आजमाएं ये 5 टिप्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार चलाना सीखना बहुत से लोगों के लिए काफी मुश्किल काम हो सकता है। यहीं, मुश्किल काम बहुत से लोगों के लिए आसान बना हुआ है, क्योंकि यह इसमें पारंगत हो चुके हैं। हम यहां पर आपको एक परफेक्ट ड्राइवर बनने के टिप्स के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप एक फुल ट्रेंड ड्राइवर बन सकते हैं।

1. अपनी गाड़ी के बारे में जानें

गाड़ी को चलाना सीखने से पहले उसे आपको सही से समझना होगा। गाड़ी के सभी फीचर्स को सही से समझने के बाद आपको इसे सही से चलाने में मदद मिलेगी। इससे आपको सुरक्षित ड्राइविंग का एक्सपीरिएंस मिलेगा। इसके लिए आपको सबसे पहले एक्सेलेरेटर, ब्रेक और क्लच को सही से इस्तेमाल करना जानना होगा। गाड़ी में अगर गियर है तो उसे बदलने का अभ्यास करें।

यह भी पढ़ें- Wheel Alignment खराब होने पर कार देगी 5 संकेत, फिट रखने के लिए अपनाएं टिप्स

2. इंस्ट्रूमेंट पैनल और सिस्टम को जानें

कार चलाना सीखने से पहले उसके इंस्ट्रूमेंट पैनल को अच्छी तरह से समझना चाहिए। इसमें कई बटन और उनके कार्यों की जानकारी दी हुई होती है। इसके अलावा कार में क्लाइमेट कंट्रोल, लाइटिंग सिस्टम और अन्य फीचर्स के बारे में सही से जान लें। कार को चलाते समय आपको इंडिकेटर किस तरह से देना है। इंस्ट्रूमेंट पैनल पर नारंगी, लाल या पीली रोशनी का मतलब क्या है।

3. अपने ड्राइविंग पोजीशन को सही रखें

सेफ और आरामदायक ड्राइविंग के लिए आपको अपनी ड्राइविंग पोजिशन को सही रखना बहुत जरूरी होता है। नए ड्राइवर अक्सर अपनी सीट, मिरर और स्टीयरिंग व्हील को आरामदायक स्थिति में एडजस्ट करना नजरअंदाज कर देते हैं। जब सीट को एडजस्ट करें तो यह जरूर चेक करें कि पेडल, स्टीयरिंग और गियर लीवर तक आप आसानी से पहुंच जाते हैं।

4. ट्रैफिक नियमों का पालन करें

नए ड्राइवर हो या फिर पुराने सभी को ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। इससे आप न सिर्फ जुर्माने से बचते हैं, बल्कि दुर्घटनाओं से भी बचे रहते हैं। सेफ तरीके से गाड़ी चलाने के लिए सबसे पहले उसे संभालना सीखें। धीमी गति से बाइक चलाने की आदत डालें। लेन बदलने समय या मुड़ते समय टर्न सिग्नल और हॉर्न का इस्तेमाल करें। सामने चल रही गाड़ी से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें। इससे आपको अचानक ब्रेक लगाने या गाड़ी के मोड़ लेने पर आपको उसे संभालने का समय मिलता है।

यह भी पढ़ें- ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर के कारण सफर हो जाता है आसान, मिलते हैं चार फायदे

5. रोजाना ड्राइविंग की करें प्रैक्टिस

गाड़ी को सही से संभालना सीखने में समय और अभ्यास लगता है। शुरुआत में आपको स्टीयरिंग और एस्केलेटर को धीरे चलाना सीखना चाहिए। अगर आप गाड़ी तेज गति में चलाते हैं तो आपको इससे कंट्रोल खो सकते हैं। आपको अनुभव के साथ सतर्क और आत्मविश्वासी बनते हैं। तनाव या परेशानी में गाड़ी नहीं चलाना चाहिए। सड़क पर सुरक्षित और आत्मविश्वास के साथ कार चलाने के लिए आपको धैर्य और फोकस जरूरी है।