Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 4 स्टेप्स को फॉलो करके बढ़ाएं अपनी इंजन की लाइफ, बीच सड़क पर नहीं खाएंगे धोखा!

कार में इंजन ऑयल अपना एक अहम रोल निभाता है वहीं इसके जरिए ही आपके कार की आयु भी बढ़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे जानकर आप अपने कार के इंजन का ख्याल रख सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Mon, 13 Jun 2022 07:24 AM (IST)
Hero Image
इंजन की लाइफ बढ़ाना हो तो फॉलो करें ये 4 सिंपल स्टेप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नई कार खरीदने के बाद हर कोई उसे संभाल कर रखता है, जिससे कार की पेंट और चमक बरकार रहे ताकि वो हर दिन नई जैसी दिखे। लोग कार की चमक और पेंट पर तो खास ध्यान देते हैं पर इंजन पर ध्यान देना कुछ अधिक जरुरी नहीं समझते, लेकिन क्या आपको पता है कार में एक इंजन का कितना महत्वपूर्ण रोल होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे जानकर आप अपने कार के इंजन का ख्याल रख सकते हैं। तो चलिए जानते है कैसे रखे अपने इंजन का ख्याल, ताकि आपकी कार दे अच्छी परफॉर्मेंस और माइलेज ।

समय पर कराएं कार की सर्विसिंग

कार की सर्विसिंग की जरुरत हर मौसम में रहती है, कोई भी मौसम हो अगर आप अपनी कार की सर्विसिंग समय पर करा लेते हैं तो ,आप बहुत सी परेशानियों से बच सकते हैं। सर्विसिंग करा लेने से आपकी कार सालों साल चलती है और आपके कार का इंजन जबरजस्त तरीके से काम भी करता है। हमेशा कोशिश यही करें कि कार की सर्विसिंग किसी ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से ही कराएं ।

अच्छे इंजन ऑयल का करें इस्तेमाल

अच्छे इंजन ऑयल के इस्तेमाल से आप अपने कार को लंबी आयु दे सकते हैं, वहीं एक अच्छा इंजन ऑयल आपके कार के परफॅार्मेंस को भी बेहतरीन बनाए रखता है। हमेशा इस बात का ध्यान रखें किसी भी लोकल इंजन ऑयल का इस्तेमाल करने से बचें।

क्लिच और ब्रेक का रखें ध्यान

हमेशा बिना वजह कार चलाते समय क्लिच और ब्रेक का यूज ना करें। जहां जरुरत हो, वहीं क्लिच और ब्रेक का इस्तेमाल करें। अगर बार -बार आप बेवजह इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके इंजन पर इसका खास असर पड़ता है और इससे आपकी कार की आयु भी कम हो सकती है ।

रेडिएटर और कूलेंट

रेडिएटर का हमेंशा सही लेवल पर भरा होना जरुरी है। इसमें कूलेट का भी हमेंशा ध्यान रखना चहिए। ये दोनों चीजें इंजन को बेहतरीन तरीके से काम करने में मदद करती है।