Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Engine Seized Symptoms: इंजन सीज होने से पहले कार देती है ये 4 संकेत, भूल कर भी न करें नजरअंदाज

अगर आपके कार के इंजन में कोई खराबी है तो वो खुद आपको कई संकेत देता है। कई बार ऐसा होता है कि हम नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके कारण कार का इंजन सीज हो जाता है।हमेशा ये कोशिश जरुर करें कि अपने कार के फ्यूल टैंक को फुल रखें। कार में ओवरहीटिंग की समस्या भी इंजन को सीज कर सकती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 03 Sep 2023 06:36 PM (IST)
Hero Image
Car Engine Seized Symptoms: इंजन सीज होने से पहले कार देती है ये 4 संकेत

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार में सबसे अहम भूमिका इंजन की होती  है। अगर ये ठीक तरह से काम कर रहा है तो आपकी कार आराम से चल सकती है। वहीं अगर इंजन के अंदर दिक्कत है तो आपकी कार में कई परेशानी हो सकती है। जिसके कारण बीच रास्ते में आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आपके कार के इंजन में कोई खराबी है तो वो खुद आपको कई संकेत देता है। कई बार ऐसा होता है कि हम नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके कारण कार का इंजन सीज हो जाता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं उन संकेतों के बारे में जिसे जानकर आप समय पर इसे ठीक करवा सकते हैं। नहीं तो कार का इंजन सीज हो सकता है।

इजंन से आवाज आना

जब भी आप कार को ड्राइव करें और उस वक्त आपके गाड़ी के इंजन से आवाज आती है तो उसे आप जरुर नोटिस करें नहीं तो बीच रास्ते में आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कार में फ्यूल का खत्म होना

हमेशा ये कोशिश जरुर करें कि अपने कार के फ्यूल टैंक को फुल रखें। चाहे आप पेट्रोल या डीजल वाली कार चला रहे हो पर कार में फ्यूल टैंक को फूल ही रखें। इसके कारण कार का इंजन सीज हो सकता है।

ओवरहीटिंग

कार में ओवरहीटिंग के समस्या भी इंजन को सीज कर सकती है। इसे नजर अंदाज न करें। इसके कारण आपको कई परेशानी होगी। उसमें कूलेंट को भी जरूर चेक करवाएं।

वाइब्रेशन

अगर आपकी कार अधिक वाइब्रेट कर रही है तो इस बात से सावधान हो जाएं। वाइब्रेश के कारण भी इंजन सीज हो सकता है। इससे आप समझ जाएं कि इंजन में कोई दिक्कत है।