Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के ये एक्सटीरियर फीचर्स बनाते हैं ड्राइविंग को और भी आसान, जानें इनके महत्व

फास्ट कारों के रियर में स्पॉइलर दिया जाता है। ये स्पॉइलर किसी कार को स्पोर्टी लुक तो देता ही है लेकिन इसका सबसे जरूरी काम है कार को फास्ट स्पीड में भी स्टेबल रखना। कई लोग ऐसा मानते हैं कि डीआरएल का इस्तेमाल कार को स्टाइलिश दिखाने के लिए किया जाता है। जबकि ऐसा नहीं होता है। चलिए आपको इसके महत्व के बारे में बताते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 30 Nov 2023 04:43 PM (IST)
Hero Image
कार के इन एक्सटीरियर फीचर्स के बारे में बताते हैं

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। इस समय मार्केट में जितनी भी कारें ब्रिकी के लिए उपलब्ध है उनका डिजाइन काफी अलग होता है एक दूसरे से, इसके साथ ही इनके फीचर्स भी अलग -अलग होते हैं। आपने देखा होगा कि कुछ कार के एक्सटीरियर में बदलाव होता है जिसके कारण वो अलग दिखाई देती है। कई बार कार में मिलने वाले एक्सटीरियर फीचर्स के बारे लोग समझ नहीं पाते हैं। आज हम आपको कार के एक्सटीरियर फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जानकार आप इनके इस्तेमाल के महत्व को जान सकते हैं। 

रूफ रेल्स

आपने देखा होगा कि अधिकतर एसयूवी में रूफ रेल्स दिए जाते हैं। कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि रूफ रेल्स का इस्तेमाल एसयूवी को एग्रेसिव बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल रूफ पर सामान रखने के लिए किया जाता है। लेकिन आप कुछ अटैचमेंट्स की मदद से रूफ रेल्स की मदद से आप अपना काफी सारा सामान कैरी कर सकते हैं इससे आप कम होने के बावजूद आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

डीआरएल

कई लोग ऐसा मानते हैं कि डीआरएल का इस्तेमाल कार को स्टाइलिश दिखाने के लिए किया जाता है। जबकि ऐसा नहीं होता है क्योंकि कार में आगे की तरफ लगी DRL सड़क पर अधिक विजिवल बनाती है। इसमें सबसे खास बात ये हैं कि डीआरएल इंजन स्टार्ट हो जाती है और दिनों में भी जलती रहती है।

स्पॉइलर

फास्ट कारों के रियर में स्पॉइलर दिया जाता है। ये स्पॉइलर किसी कार को स्पोर्टी लुक तो देता ही है लेकिन इसका सबसे जरूरी काम है, कार को फास्ट स्पीड में भी स्टेबल रखना इसके कारण आपकी कार आराम से सड़क पर स्टेबल रहते हुए चल सकती है।

यह भी पढ़ें-

Ather Energy जल्द पेश करेगी अपना सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत भी होगी किफायती; देखिए पहली झलक

घर पर ही करें बाइक की सर्विसिंग बस इन आसान टिप्स को अपनाकर, रखें इन बातों का ख्याल