Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Insurance Policy : कार इंश्योरेंस लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना बाद में हो सकते हैं परेशान

आज के समय में कार की पॉलिसी बेचने वाली कंपनियों की भरमार है अगर आप अपने लिए Car Insurance Policy को लेने जा रहे हैं तो इसके लिए रिसर्च करें इसके जरिये आपके सामने कई तरह के ऑप्शन होंगे। इसके साथ ही आप Car Insurance Policy लेते समय IDV की जांच जरूर करें। IDV को insured declared value के रूप जाना जाता है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 25 Jun 2023 05:09 PM (IST)
Hero Image
Car Insurance Policy: Keep these things in mind before taking car insurance

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार खरीदते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए और आपके घर में एक खुशियों का माहौल होता है। कार आने के बाद हम इसकी सुरक्षा का ख्याल रखते हैं। इसलिए कार के इंश्योरेंस करने को लेकर सोचते हैं। वहीं आज के समय में कार की पॉलिसी बेचने वाली कंपनियों की भरमार है, ऐसे में आपको कुछ बातों को जानकर इनमें से ही सही का सिलेक्शन करना चहिए।

अगर आप नई कार खरीद रहे हैं और आपको एजेंसी से ही इंश्योरेंस कवर मिल रहा है तो आपको वहां भी अपने हिसाब से इंश्योरेंस कवर लेना चहिए। लेकिन आपको पॉलिसी लेते समय कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

एक लंबा लेखा -जोखा दिया जाता है

आपको बता दें, कार इंश्योरेंस कवर जब आप लेने जाते हैं तो एक लंबा लेखा -जोखा दिया जाता है, इसके साथ ही इसमें जो भी लिखा होता है, वो बहुत ही छोटे अक्षरों में लिखा होता है। इसे आपको बहुत ध्यान से देखना चाहिए जब भी आप पॉलिसी लेने जाएं। इसके साथ ही अगर आप अपने लिए एक नई कार लेते हैं तो सबसे पहले आपको थर्ड पार्टी बीमा को कवर कर लेना चाहिए, क्योंकि यह अनिर्वाय है। इसके कारण आपकी कार सेफ रहती है। क्योंकि इसमें  बाढ़, चक्रवात, भूकंप जैसी आपदाओं जैसी चीझो को कवर किया जाता है।

ले रहे हैं Car Insurance Policy, इन बातों का भी बेहतरीन से दें ध्यान

अगर आप अपने लिए Car Insurance Policy को लेने जा रहे हैं तो इसके लिए रिसर्च करें, इसके जरिये आपके सामने कई तरह के ऑप्शन होंगे। इसके साथ ही आप Car Insurance Policy लेते समय IDV की जांच जरूर करें। IDV को insured declared value के रूप जाना जाता है, अगर आपकी कार चोरी होती है तो बीमाकर्ता आपकी कार का पूरा भुगतान IDV के आधार पर कर सकता है।