Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Insurance Renewal: गाड़ी के इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू कराते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगी बेहतर डील

मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार सक्रिय कार बीमा पॉलिसी के बिना कार चलाना एक दंडनीय अपराध है। यदि आप समाप्ति से पहले कार बीमा को रिन्यू करने में विफल रहते हैं तो बीमा कंपनी अपने बीमा को रिन्यू करने से पहले आपकी कार का निरीक्षण करना चाह सकती है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 24 Jul 2022 12:40 PM (IST)
Hero Image
इंश्योरेंस एक्सपायर होने से पहले कराएं रिन्यू

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्या आपकी गाड़ी का भी इश्योरेंस खत्म हो गया है या फिर खत्म होने वाला है? अगर हां तो इस खबर को पढ़कर आपको फायदा होने वाला है, जहां आपको बताने जा रहे हैं इंश्योरेंस रिन्यू के दौरान याद रखने वाले कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारें में। डिजिटल जमाना है आप घर बैठे ऐप के जरिए भी अपने गाड़ी के इंश्योरेंस को रिन्यू करवा सकते हैं।

1. खुद से करें रिन्यू

कार बीमा बहुत जटिल नहीं है। वाहन मालिक घर बैठे अपने इंश्योरेंस को रिन्यू करवा सकते हैं। इंश्योरेंस रिन्यू करने के लिए आप ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. अपने कवरेज की समीक्षा करें

आपको उसी बीमा कवरेज को जारी रखने की आवश्यकता नहीं है जिसे आपने एक वर्ष पहले चुना था। आप अपनी वर्तमान जरूरतों के आधार पर कवरेज को बढ़ा या घटा सकते हैं।

3. अपने बीमाकर्ता की समीक्षा करें

एक बार जब आप अपने कवरेज पर फैसला कर लेते हैं, तो आप अपने मौजूदा बीमाकर्ता द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की समीक्षा कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आप उसी बीमा कंपनी के साथ जारी रखना चाहते हैं या नहीं। आप एक ऐसी बीमा कंपनी की तलाश कर सकते हैं जो कम कीमत पर बेहतर कवरेज देता हो।

4. सही आईडीवी चुनें

बीमित घोषित मूल्य या आईडीवी जैसा कि इसे संदर्भित किया जाता है, आपके बीमा प्रीमियम पर सीधा प्रभाव डालता है। यह आपकी कार की कीमत का मौजूदा बाजार मूल्य है। इसे वाहन के पुनर्विक्रय मूल्य के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए।

5. डिस्काउंट लें

क्या आप जानते हैं कि अगर आपने अपनी कार में एंटी-थेफ्ट डिवाइस लगाया है तो आपको कार बीमा प्रीमियम पर छूट मिल सकती है? बीमा कंपनियां इस तरह की छूट प्रदान करती हैं बशर्ते कि चोरी-रोधी उपकरण ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित हो। यह आपके और आपकी बीमा कंपनी के लिए फायदे की स्थिति है, क्योंकि यह कार चोरी की संभावना को कम करता है।

6. एनसीबी लेना न भूलें

कार बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों को नो क्लेम बोनस (एनसीबी) प्रदान करती हैं, जो पॉलिसी अवधि के दौरान दावा नहीं करते हैं। एनसीबी एक वृद्धिशील लाभ है; यह 50% तक जा सकता है बशर्ते आप लगातार पांच वर्षों की अवधि के लिए दावा न करें।

7. इंश्योरेंस एक्सपायर होने से पहले कराएं रिन्यू

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार सक्रिय कार बीमा पॉलिसी के बिना कार चलाना एक दंडनीय अपराध है। यदि आप समाप्ति से पहले कार बीमा को रिन्यू करने में विफल रहते हैं, तो बीमा कंपनी अपने बीमा को रिन्यू करने से पहले आपकी कार का निरीक्षण करना चाह सकती है। इससे प्रीमियम बढ़ सकता है। इसके अलावा, यदि आप अपनी पॉलिसी की समाप्ति अवधि के 90 दिनों से पहले रिन्यू नहीं करते हैं, तो आप अपने एनसीबी से चूक जाएंगे क्योंकि यह रीसेट हो जाएगा।

घर बैठे ऑनलाइन रिन्यू कर सकते हैं इंश्योरेंस पॉलिसी, फॉलो करें ये स्टेप्स

  • अपने बीमा प्रदाता की वेबसाइट पर जाएं, विवरण भरें, जिसमें आपकी कार पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल पता शामिल है।
  • आप जिस कवर को चुनना चाहते हैं उसमें पॉलिसी विवरण और ऐड-ऑन दर्ज करें।
  • ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से प्रीमियम राशि का भुगतान करके प्रक्रिया को पूरा करें।