Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई कार के लिए ले रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी तो रखें किन बातों का ध्‍यान, नहीं तो जरुरत के समय होगी परेशानी

फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है। जिसमें बड़ी संख्‍या में लोग नई कार खरीदते हैं। नई गाड़ी के साथ सही इंश्‍योरेंस पॉलिसी को भी खरीदना काफी जरूरी होता है। ऐसा न करने पर जरुरत के समय क्‍लेम लेने में परेशानी भी आ सकती है। नई कार के लिए इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेते समय किन बातों का ध्‍यान (Car Insurance Tips) रखना जरूरी होता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 16 Sep 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
कार इंश्‍योरेंस लेते समय किन बातों का रखें ध्‍यान। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। फेस्टिव सीजन के समय बड़ी संख्‍या में लोग नई कार खरीदते हैं। जिसके साथ Car Insurance को भी लिया जाता है। अगर इंश्‍योरेंस लेते समय ध्‍यान न रखा जाए तो फिर जरुरत के समय परेशानी आती है। नई कार के लिए इंश्‍योरेंस खरीदते समय किन बातों का ध्‍यान (Car Insurance Tips) रखना चाहिए। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

जरुरत का रखें ध्‍यान

कार इंश्‍योरेंस लेते समय कई तरह के एड ऑन ऑफर किए जाते हैं। जिनमें से कई तरह के एड ऑन सिर्फ प्रीमियम को बढ़ाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपनी जरुरत को समझें और उसी के मुताबिक इंश्‍योरेंस लेते समय एड ऑन लें। ऐसा करने से जहां आप अपनी जरुरत के मुताबिक कवर का फायदा ले पाएंगे वहीं आपको ज्‍यादा प्रीमियम भी नहीं देना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Car की Clutch Plate में आ जाती है परेशानी तो मिलते हैं ये संकेत, बिना देरी करवाएं रिपेयर नहीं तो होगा नुकसान

करें अन्‍य कंपनियों से तुलना

कई बार ऐसा होता है कि कार इंश्‍योरेंस कंपनी के प्रीमियम और एड ऑन की कीमत अन्‍य कंपनियों के प्रीमियम के मुकाबले कम या ज्‍यादा होती है। इसलिए कोशिश करें कि सिर्फ एक ही कंपनी की जगह दो या तीन कंपनियों की कोटेशन लें। इससे आपको यह तय करने में आसानी होगी कि आपको किस कंपनी की ओर से बेहतर पॉलिसी ऑफर की जा रही है।

सीएसआर को करें चेक

सीएसआर को चेक करना भी काफी जरुरी होता है। सीएसआर का मतलब क्‍लेम सेटलमेंट रेशो होता है। जिससे पता चलता है कि किस कंपनी ने कितने क्‍लेम सॉल्‍व किए हैं। जिसका रेशो ज्‍यादा होगा, उससे पॉलिसी लेने में फायदा होगा क्‍योंकि जरुरत के समय आपको जल्‍दी क्‍लेम मिल पाएगा।

ऑन डैमेज कवर को लेना बेहतर

ऑन डैमेज कवर के जरिए कार को होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है। जिसमें दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, चोरी, आग लगना और मानव निर्मित आपदाएं जैसी स्थितियां शामिल होती हैं। ऐसी किसी भी स्थिति में कार को नुकसान होने पर भी आपको और आपकी कार को सुरक्षा मिलती है।

यह भी पढ़ें- Car Care Tips: पहली बार करवाई कार की सर्विसिंग, वर्कशॉप से निकलने से पहले चेक करें 5 चीजें