Move to Jagran APP

क्या आपकी गाड़ी भी रिवर्स करते समय देती है झटके, नुकसान से बचना है तो आज ही कर लें ये काम

Car Tips बहुत बार ऐसा देखा गया है कि जैसे ही हम अपने गाड़ी को रिवर्स में करते हैं यह झटके देती है। कई बार यह सामान्य प्रक्रिया है लेकिन कई बार इसके पीछे गाड़ी के किसी पार्ट का खराब होना है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Sat, 17 Dec 2022 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 17 Dec 2022 08:08 AM (IST)
Car Jerks When Put In Reverse, Know The Reason Behind It

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी चलाते समय ऐसा अक्सर देखा गया है कि जैसे ही गाड़ी को रिवर्स मोड में लाया जाता है यह झटके (जर्क) देने शुरू कर देती है। मॉडल और इंजन के हिसाब से ये झटके ज्यादा या कम हो सकता हैं, लेकिन सवाल उठता है कि ऐसा गाड़ियों के साथ क्यों होता है? क्या यह सामान्य है? इससे इंजन पर कोई असर पड़ता है?

तो आपको बता दें कि इसके पीछे बहुत-से कारण हो सकते हैं। कुछ स्थिति में इससे गाड़ी को ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन कुछ स्थितियों में इससे इंजन पर बहुत ज्यादा दबाव बनता है। तो चलिए इन कारणों को जानते हैं।

क्या सामान्य है रिवर्स करने पर झटके?

जब आप गियर बदलते हैं तो ड्राइवलाइन के आंतरिक तंत्र में स्लोप बनता है। स्पीड और लोडिंग के साथ जब कार को रिवर्स में शिफ्ट किया जाता है तो स्लोप शिफ्ट हो जाता है और कार को थोड़ा झटका लगता है। इसी तरह कार के तेज होने पर जब जर्क लगता है, तो यह प्रतिक्रिया सामान्य होती है। लेकिन जब इस झटके के साथ थोड़ा खिंचाव या किसी तरह की आवाज भी आती है तो तब यह सामान्य नहीं है।

इन वजहों से होता है जर्क

रिवर्स में आते ही सबसे गाड़ी में जर्क होने के पीछे ये कारण हो सकते हैं-

  • ट्रांसमिशन में खराबी
  • गियरबॉक्स का सही से काम न करना
  • सस्पेंशन में खराबी
  • कार में एलाइनमेंट का सही नहीं रहना

इन कारणों की वजह से कार को फिक्स कराने की लागत कुछ सौ से लेकर कुछ हजार रुपये तक हो सकती हैं।

क्या इंजन में इसका कोई प्रभाव पड़ता है?

अगर आपकी कार रिवर्स में डालने पर तेजी से झटके देती है, तो यह एक गंभीर समस्या है और मैकेनिक को देखने की जरूरत है। अगर फिर भी ऐसा लगातार हो रहा है तो राष्ट्रीय राजमार्ग और राजमार्ग सुरक्षा बीमा संस्थान के ऑनलाइन डेटाबेस में अपनी कार के मॉडल को दर्ज कराके यह पता लगा सकते हैं कि रिवर्स में डालने पर कारों के झटके से संबंधित कोई रिकॉल या नोटिस हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें-

Traffic Rules: चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस निकाल सकती है आपकी गाड़ी से चाबी? जानिए क्या कहते हैं नियम

Car Care Tips: क्या आपकी कार के एग्जॉस्ट पाइप से निकलता है पानी? इंजन की सेहत के लिए अच्छा या बुरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.