Move to Jagran APP

Car Loan on Bad Credit Score: खराब क्रेडिट स्कोर के साथ भी ले सकते हैं कार लोन, जानिए कैसे

Car Loan on Bad Credit Score अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है औप आप कार लोने लेने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। हम यहां पर बता रहे हैं कि आप कम क्रेडिट स्कोर पर कार लोन किस तरह से ले सकते हैं। साथ ही आपको इस दौरान किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Sun, 23 Jun 2024 12:30 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 12:30 PM (IST)
Car Loan: कम क्रेडिट स्कोर पर ऐसे मिलेगा लोन

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपका क्रेडिट स्कोर काफी खराब है और इसके बाद भी उसपर कार लोन चाहते हैं, तो यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। खराब क्रेडिट स्कोर पर कार लोन पर आपको ज्यादा ब्याज दर देना पड़ सकता है और लोन की कुल कीमत ज्यादा हो सकती है। आइए जानते हैं कि आप खराब क्रेडिट स्कोर पर कार लोन कैसे ले सकते हैं।

खराब क्रेडिट स्कोर का क्या है मतलब

खराब क्रेडिट स्कोर पर लोन कैसे ले सकते हैं इसे जानने से पहले आइए यह जान लेते हैं कि खराब क्रेडिट का क्या अर्थ है? किसी का खराब स्कोर उसके पिछले लोन और रिपेंमेंट आदतों के आधार पर आपकी वित्तिय जिम्मेदारी के बारे में बताता है। औसतन 670 से ऊपर का FICO स्कोर अच्छा और 670 से नीचे के स्कोर को खराब माना जाता है। आपकी कई अलग-अलग चीजें भी आपके कम क्रेडिट स्कोर का कारण बन सकती हैं, जिसमें आपके छूटे हुए भुगतान और हाई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल शामिल है।

यह भी पढ़ें- कार लोन लेते समय किन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं तो भरनी पड़ेगी ज्‍यादा EMI

खराब क्रेडिट के साथ लोन पाने में चुनौतियां

खराब क्रेडिट स्कोर के साथ लोन पाने में आपको कई तरह की चुनौनियों का सामना करना पड़ सकता है, जो निम्नलिखित है।

  • अगर आप कम क्रेडिट स्कोर पर कार लोन लेते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज दर देना पड़ सकता है। दरअसल बैंक या लेंडर कम क्रेडिट स्कोर वाले लोगों से अक्सर कार लोन पर हाई ब्याज दर लेते हैं। जिसका सीधा मतलब है आपको लोन अवधि में ज्यादा राशि चुकाना पड़ेगा।
  • आपके पास अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति की तुलना में कम लोन का ऑप्शन मिलेगा। इसके साथ ही बैंक आपको लंबे समय के लिए लोन या फिर बड़ा लोन देने के लिए हिचकिचा सकते हैं, इतना ही नहीं लोन देने से भी मना कर सकते हैं।
  • अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है और आप कार लोन लेना चाहते हैं, तो आपका एक बड़ा डाउन पेमेंट आपके लोन के लिए स्वीकृत होने की संभावना को बढ़ा देता है। इससे बैंक को यह लगता है कि आप लोन के बारे में गंभीर है।

Car Loan with Bad Credit

यह भी पढ़ें- लोन लेकर पूरा करना है नई कार का सपना, तो काम आएंगे ये टिप्स; जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

खराब क्रेडिट के साथ कार लोन कैसे प्राप्त करें

खराब क्रेडिट के साथ कार लोन हासिल करने में अपनी संभावनों को बढ़ाने के लिए आप कुछ चीजों को अपना सकते हैं।

  • अगर आप कार लोन लेने जा रहे हैं तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर को जानना होगा। अपने स्कोर को जानने और किसी कमी की पहचान करने के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक निःशुल्क प्रति प्राप्त करें जो इसे नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।
  • अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है और आप कार लोन लेने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको उसे बेहतर बनाने के लिए सही कदम उठाना चाहिए। आपको अपने मौजूदा लोन का भुगतान करें, बिलों का सही समय पर भुगतान करें और अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम करें। आपके स्कोर में थोड़ा सुधार भी आपके लिए योग्य ब्याज दर में अंतर ला सकते हैं।
  • कम क्रेडिट स्कोर वालों को ज्यादा ब्याज दर देना पड़ता है। इससे बचने के लिए आपको एक बड़े अमाउंट को डाउन पेमेंट के लिए इक्कठा करनी चाहिए। ये आपके लोन के अप्रूव होने की संभावना को बढ़ाने के साथ ही ब्याज दर को भी कम करता है।

Car Loan on Bad Credit

  • जब आप कार लोन लेने जाए तो और आपको जो पहला प्रस्ताव मिले, तो उसी पर समझौता न करें। बैंकों, क्रेडिट यूनियनों और ऑनलाइन लोन सहित कई ऋणदाताओं से दरों और शर्तों की तुलना करें। दरअसल, लोन देने वाले कई ऋणदाता खराब क्रेडिट स्कोर वालों को अधिक अनुकूल शर्तें प्रदान कर सकते हैं।
  • जब आप लोन लेने जा रहे हैं तो आपको बैंक या लेंडर से लोन की शर्तों पर जरूर बात करें। इससे ब्याज दर, लोक राशि या डाउन पेमेंट आवश्यकता पर बातचीत करना शामिल हो सकता है। वहीं, खराब क्रेडिट वाले उधारकर्ताओं के लिए सामान्य ब्याज दरों पर शोध के साथ तैयार रहें।
  • आपको ऐसी कार का चुनाव करना चाहिए जो आपकी इच्छाओं के अनुरूप हो और आपके मासिक भुगतान पर ज्यादा असर न डालें।

खराब क्रेडिट के लिए अल्टरनेटिव फाइनेंशियल ऑप्शन देखें

  • अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम हैं तो आप कार किसी निजी विक्रेता से भी खरीद सकते हैं। दरअसल ऐसा करना कभी-कभी डीलरशिप की तुलना में अधिक लचीलापन और संभावित रूप से कम कीमत प्रदान कर सकता है।
  • एक सेफ लोन एक परिसंपत्ति, जैसे कि आपकी कार, को संपार्श्विक के रूप में उपयोग करता है। यह आपके खराब क्रेडिट के साथ भी उधारदाताओं के लिए अधिक आकर्षक ऑप्शन बना सकता है। लेकिन ध्यान रहें कि अगर आप लोन पर चूक करते हैं, तो आप अपनी कार को खो भी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कार लोन लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बच जाएंगे आप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.