Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: कार नई हो या पुरानी मेंटेन रखने के फॉलो करें 5 आसान टिप्स, हर महीने बचेंगे हजारों रुपये

Car Maintenance Tips हर कोई चाहता है कि उसकी कार हमेशा अच्छा परफॉर्मेंस दें। वह बिना खराब हुए सही से चलें। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको कार को मेंटेन रखने के लिए 5 टिप्स के बारे में बता रहे हैं। इन्हें फॉलो करने से न सिर्फ आपकी कार अच्छा परफॉर्मेंस देगी बल्कि माइलेज भी अच्छा मिलेगा। आइए जानते हैं इन 5 तरीकों के बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 18 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
कार मेंटेन रखने के 5 आसान टिप्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हर कार मालिक चाहता है कि उसकी कार हमेशा अच्छा परफॉर्मेंस देती रहे। वहीं, वह बिना खराब हुए हमेशा सही से चलती रहें। इसके लिए आपको अपनी कार का सही मेंटेनेंस जरूरी है। कार के सही देखभाल से उसके लाइफ और परफॉर्मेंस दोनों बढ़ जाती हैं। हम यहां पर आपको 5 आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए कार को सही से मेंटेन रख सकते हैं।

1. कार के लुब्रिकेंट को चेक करें

कार के लुब्रिकेंट पर एक्स्ट्रा ध्यान देना या न देना फ्यूचर में आपके पैसे की बचत करेगा। कार के इंजन ऑयल की नियमित रूप से जांच करें, क्योंकि इसका कलर, स्थिरता और फ्यूल लेवल कार के हेल्थ के बारे में जरूरी चीजों के बारे में बताता है। नया या हेल्दी लुब्रिकेंट हल्का पीला या सुनहरा रंग का होता है, वहीं पुराना या अनहेल्दी लुब्रिकेंट इंजन में टूट-फूट के परिणामस्वरूप गहरा, भूरा या काला रंग का होता है। इसे सही समय पर बदला लें।

यह भी पढ़ें- बारिश के बाद बंद हो गई कार, क्विक स्टार्ट करने के लिए करें 5 काम

2. पहिया और ब्रेक चेक करें

कार के परफॉर्मेंस को बनाए रखने के लिए सही टायर बहुत जरूरी हैं। इसलिए, अपने टायर के प्रेशर को रेगुलर चेक करें। इससे माइलेज में सुधार होता है। साथ ही जल्दी टूट-फूट या टायर फटने से भी बचा जा सकता है। वहीं, गाड़ी चलाते समय आपकी कार के ब्रेक से अजीब तरह का आवाज आ रहा है या फर पहिए हिल रहे हैं या कंपन कर रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो आपको सर्विस सेंटर जानके उसे चेक करवाएं।

3. कूलेंट सिस्टम चेक करें

कार के कूलेंट सिस्टम को नियमित रूप से चेक करें। यह कार में होने वाली गर्मी को कंट्रोल करने का काम करता है। खराब कूलेंट का मतलब है कि खराब इंजन और खराब इंजन की वजह से सिस्टम और भी खराब हो जाता है। वहीं, सिस्टम खराब होने की वजह से आपकी जेब पर बहुत ज्यादा बोझ पड़ सकता है। अगर यह सही से काम नहीं कर रहे हों तो तुरंत ठीक करवा लें।

4. इंजन के आसपास की गंदगी करें साफ

इंजन को अंदर से साफ रखने के लिए क्लीन फ्यूल का इस्तेमाल करने के आलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। वहीं, इसे समय-समय पर बाहर से भी साफ करना चाहिए। इंजन के आसपास धूल और गंदगी के साथ रिसाव इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए गंदगी को साफ करने के लिए किसी भी इंजन क्लीनर का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- नई कार के लिए ले रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी तो रखें किन बातों का ध्‍यान, नहीं तो जरुरत के समय होगी परेशानी

5. कार को रखे साफ-सुथरा

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो कार में सोते और खाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो हफ्ते में एक बार कार की सफाई जरूर करें। यह कार के लिए काफी फायदेमंद रहता है। कार में ज्यादा सामान रखने से बचें। इससे न सिर्फ कार क्लीन रहती है, बल्कि गाड़ी चलाते समय आपको अनावश्यक ध्यान भटकाने से भी बचाता है।