Move to Jagran APP

Car Mileage Tips : बढ़ाना चाहते हैं कार का माइलेज तो कभी न करें ये गलती, हर महीने बचेंगे हजारों रुपये!

अपने इस लेख के जरिये आज हम आपको बता रहे हैं कार का माइलेज बढ़ाने के कुछ सिंपल उपाय जिनकी मदद से आपकी कार का माइलेज काफी बढ़ जाएगा और आपकी जेब पर पड़ने वाला हज़ारों रुपये का अतिरिक्त बोझ कम हो जाएगा।

By Atul YadavEdited By: Updated: Thu, 21 Jul 2022 11:36 AM (IST)
Hero Image
इन टिप्स को फॉलो करके बढ़ाएं अपनी गाड़ी का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अपनी गाड़ी के माइलेज से हर कोई परेशान है। लेकिन क्या आपको पता है गाड़ी की माइलेज को मेंटन रखना खुद वाहन मालिक के उपर निर्भर करता है? यहां इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं उन उपायों के बारे में, जिसको जानकार अपनी गाड़ी के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

कंपनी फिटेड टायर्स

गाड़ी का टायर खराब होने के बाद कंपनी फिटेड टायर्स लगना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि जो टायर बाहर मिलते हैं कभी कभी उनके आकार फिटिंग से अधिक हो जाती है, जिससे इसका सीधा प्रभाव गाड़ी के माइलेज पर पड़ता है।

भारी रूफ रेल्स 

हैवी रूफ रेल्स ज्यादातर एसयूवी वाहनों में ऑफर की जाती हैं जिससे आप इसमें अपना काफी सारा सामान कैरी कर सकें। हालांकि लोग अब छोटी कारों में भी इन्हें असेम्बल करवाने लगे हैं लेकिन ये इंजन पर दबाव डालते हैं जिससे माइलेज काफी कम हो जाता है। ऐसे में आपको छोटी कारों में हैवी रूफ रेल्स नहीं लगवानी चाहिए।

इस स्पीड पर गाड़ी देती है अच्छा माइलेज

अगर आप भी चाहतें है कि आपकी गाड़ी अच्छा माइलेज दे तो आपको अपने गाड़ी की स्पीड 55-65 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से रखने की जरूरत है। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि टॉप स्पीड या फिर तेज स्पीड में गाड़ी चलाने से माइलेज घट जाती है। इसलिए कोशिश करे की अपनी गाड़ी की गति 55-65 किलोमीटर प्रति घंटा रखें।

नियमित टायर प्रेशर की रखें निगरानी

प्रत्येक वाहन मालिक की जिम्मेदारी है नियमित गाड़ी के टायर प्रेशर की जांच करना। अगर वाहन मालिक टायर प्रेशर को मेंटन रखता है तो इससे भी उनकी गाड़ी सही माइलेज देने में सक्षम होगी।

ट्रैफिक वाली जगहों से बचें

ट्रैफिक में गाड़ी का माइलेज कम घटने लगता है, क्योंकि उस समय क्लच का अधिक प्रयोग होता है, इसलिए वाहन मालिको को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर गाड़ी चलाने से बचना चाहिए। इससे माइलेज पर सीधा असर पड़ता है।