Move to Jagran APP

Car Mileage Tips : इन टिप्स को अपनाकर बढ़ाएं अपने कार की माइलेज, जेब पर पड़ेगा असर

अगर आप चाहते हैं आपकी कार माइलेज बढ़िया दे तो इसलिए स्मार्ट ड्राइविंग करें। अगर आप बार-बार ब्रेक लगाते हैं तो इसके कारण आपके का के माइलेज पर असर पड़ता है।किसी भी चीज को लंबा चलाने के लिए सर्विसिंग की जरूरत होती है इसलिए कार की सर्विसिंग समय पर कराएं इसके कारण आपकी कार माइलेज भी बढ़िया देगी।घर से निकलने से पहले ही एक बार टायर प्रेशर जरूर चेक करें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 26 Jul 2023 03:16 PM (IST)
Hero Image
how to improve car Mileage see tips here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल पेट्रोल डीजल की कीमत पहले के मुकाबले तेजी से बढ़ रही  हैं । हालांकि अभी तक कुछ महीनों से कीमत में कोई भी बदलाव नहीं आया है। लेकिन उसका खर्च उठाना भी आपके बजट पर असर डाल देता है ।आजकल लोग कार से ही डेली अप डाउन कर रहे हैं ,ऐसे में आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर अपने कार में पेट्रोल को बचा सकते हैं। वहीं आपकी कार माइलेज भी बढ़िया दे सकती है चलिए आपको इन  टिप्स के बारे में बताते हैं।

स्मूथ ड्राइविंग करें

अगर आप चाहते हैं आपकी कार माइलेज बढ़िया दे तो इसलिए स्मार्ट ड्राइविंग करें। अगर आप बार-बार ब्रेक लगाते हैं तो इसके कारण आपके का के माइलेज पर असर पड़ता है। कोशिश करें कि कार को एक ही स्पीड में चलाएं और ब्रेक की जहां जरूरत हो वही लगाएं।

कार सर्विस

किसी भी चीज को लंबा चलाने के लिए सर्विसिंग की जरूरत होती है इसलिए कार की सर्विसिंग समय पर कराएं इसके कारण आपकी कार माइलेज भी बढ़िया देगी और जो भी दिक्कत आपके कार में होगी उसे मैकेनिक देखकर तुरंत ही ठीक कर देंगे।

टायर प्रेशर चेक करते रहे

घर से निकलने से पहले ही एक बार टायर प्रेशर जरूर चेक करें। अगर कार का टायर प्रेशर कम होगा तो इसके कारण में माइलेज पर असर पड़ता है ।इसकी वजह से आपकी कार माइलेज कम देगी।

कार में ओवरलोडिंग से बचें

कभी भी कार के अंदर ओवरलोडिंग नहीं करनी चाहिए। जितनी भी आपके कार  में जगह है उतने ही लोगों को बिठाए। अगर आप कार में ओवरलोडिंग करते हैं तो इसके कारण इंजन पर असर पड़ता है। जब इंजन पर असर पड़ता है तो खुद ब खुद कार का माइलेज कम हो जाता है।अगर आप इन  टिप्स  का इस्तेमाल करते हैं तो आराम से आपकी कार का माइलेज बढ़ सकता है ।