Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Mileage Tips: कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए रखें इन छोटी बातों का ख्याल, जादा चलेगी गाड़ी और होगी बचत

Car Mileage Tips आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं। हर वाहन के मालिक की पहली जिम्मेदारी होती है अपने कार के टायर प्रेशर की जांच करते रहना चाहिए। अगर वाहन का मालिक कार के टायर प्रेशर को मेंटन रखता है तो उसकी गाड़ी माइलेज अच्छी देती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 09 Sep 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
Car Mileage Tips: कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए रखें इन छोटी बातों का ख्याल

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Car Mileage Tips: अगर आप एक कार के मालिक है और कार के माइलेज से परेशान है तो आज की ये खबर आपके काम की है। क्या आप भी अपने कार के माइलेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आज इस खबर के माध्यम से हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

हमेशा कंपनी फिटेड टायर्स लगवाएं

कार का टायर जब भी खराब हो उसके बाद कंपनी फिटेड ही टायर्स लगवाएं, क्योंकि जो टायर बाहर मिलते हैं वो कभी कार के असली टायर के आकार से अधिक हो जाती है। इसका सीधा प्रभाव कार के माइलेज पर पड़ता है। इसलिए छोटी कारों में हैवी रूफ रेल्स नहीं लगाना चाहिए।

रूफ रेल्स

अधिकतर एसयूवी में रूफ रेल्स मिलती है। जिनपर लोग अपना सारा सामान कैरी करते हैं। यहीं देखकर कुछ लोग अपनी छोटी कारों में इन्हें लगवा लेते हैं लेकिन इसके कारण कार के माइलेज पर असर पड़ता है।

कार की स्पीड का रखें ख्याल

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कार अच्छी माइलेज दे तो आपको अपनी कार को 55- 65 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलाने की कोशिश करें क्योंकि टॉप स्पीड या फिर तेजी से कार चलाने में माइलेज घट जाती है। इसलिए अपने तरफ से कोशिश करें की कार की कार की स्पीड 55-65 किलोमीटर प्रति घंटा रखें।

नियमित टायर प्रेशर का ख्याल रखें

हर वाहन के मालिक की पहली जिम्मेदारी होती है, अपने कार के टायर प्रेशर की जांच करते रहना चाहिए। अगर वाहन  का मालिक कार के टायर प्रेशर को मेंटन रखता है तो उसकी गाड़ी माइलेज अच्छी देती है।

ट्रैफिक वाली जगहों से बचें

घर से निकलने से पहले एक बार गूगल मैप को जरुर चेक करें ताकि आप ट्रैफिक वाली जगह पर जाने से बच सके। ट्रैफिक में कार का माइलेज कम घटने लगता है। क्योंकि उस समय क्लच का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए कार को अधिक भीड़ -भाड़ वाली जगह पर चलाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें -

Honda City की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, वेरिएंट के अनुसार जानें नई कीमतें