Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Parking Tips : इन गैजेट्स को लगवाकर कार पार्किंग बनाए आसान, चुटकियों में पार्क हो जाएगी आपकी गाड़ी

Car Parking 360 डिग्री कैमरा कार को और भी प्रीमियम बनाता है। ये फिलहाल महंगी कारों में ही मिलता है। अगर आप पार्किंग में माहिर नहीं है और आपको नहीं आती तो आपको अपनी कार में 360 डिग्री कैमरा लगवा लेना चाहिए।बाजार में कई तरह के गैजेट्स मौजूद हैजिन्हें आप अपनी कार में लगवाकर पार्किंग को आसान बना सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 30 Jul 2023 03:04 PM (IST)
Hero Image
how to learn car parking easily with these gadgets

 नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कई लोगों को कार चलाने में दिक्कत नहीं होती बल्कि उनको उससे अधिक कार पार्क करने में दिक्कत होती है। अगर आप भीड़ -भाड़ वाली सड़क पर कार पार्क कर रहे हैं तो ये काम और भी मुश्किल हो जाता है। कार पार्क करना कोई भार वाला काम नहीं है बल्कि इसमें बस थोड़ा सा ध्यान देने का काम है। अगर आपको भी कार पार्क करने में किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आज की खबर आपके काम की है। बाजार में कई तरह के गैजेट्स मौजूद है,जिन्हें आप अपनी कार में लगवाकर पार्किंग को आसान बना सकते हैं।

पार्किंग सेंसर

आजकल लगभग हर कार में पार्किंग सेंसर दिया जाता है। कुछ साल पहले ही सरकार ने पार्किंग सेंसर को कार में अनिवार्य कर दिया था। लेकिन आपकी कार लो बजट की है या फिर अधिक पुरानी है तो आप उसमें पार्किंग सेंसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका ये फायदा होता है कि पार्किंग के समय कार के सामने या पीछे आने वाली किसी भी चीज के बारे में ड्राइवर को अलर्ट भेज देता है।

रियर पार्किंग कैमरा

अगर आपकी कार में रियर पार्किंग कैमरा नहीं है तो आप आफ्टरमार्केट में इसे एक्सेसरीज के तौर पर भी लगवा सकते हैं। ये कार पार्क करते समय आपकी मदद करेगा। इससे आपको कार की स्क्रीन पर पीछे का व्यू मिलता है। जिसके कारण आप आराम से कार को पार्क कर सकते हैं।

360 डिग्री कैमरा

360 डिग्री कैमरा कार को और भी प्रीमियम बनाता है। ये फिलहाल महंगी कारों में ही मिलता है। अगर आप पार्किंग में माहिर नहीं है और आपको नहीं आती तो आपको अपनी कार में 360 डिग्री कैमरा लगवा लेना चाहिए। 360 डिग्री कैमरा सेटअप में एक कैमरा आगे, एक कैमरा पीछे और कार के दाएं और बाएं तरह एक-एक कैमरा लगा होता है। इसके कारण आप हर तरफ देख सकते हैं।