Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Safety Features: नई कार खरीदते समय जरूर चेक करें ये सेफ्टी फीचर्स, कर पाएंगे सुरक्षित ड्राइविंग

भीड़भाड़ वाली जगह पर कार पार्क करने में काफी दिक्कत होती है कई बार आपकी कार किसी दूसरी कार से टकरा जाती है। लेकिन इस कैमरा की मदद से आप आराम से कार पार्क कर सकते हैं।Electronic stability control आपकी कार कंट्रोल खो देती है तो ये फीचर एक्टिवेट हो जाता है।जिससे कार को एक स्टेबल पोजीशन में लाने के लिए तुरंत ही ब्रेक का इस्तेमाल करता है

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 06 Oct 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
नई कार खरीदते समय जरूर चेक करें ये सेफ्टी फीचर्स

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद है। क्या आप अपने लिए एक नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इससे पहले कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। आज के समय में कोई भी अपने लिए एक नई कार लेने जाता है तो सबसे पहले सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानते हैं ताकि वो और उनका परिवार कार में सुरक्षित सफर का आनंद ले सके।

Electronic stability control

ये फीचर किसी भी कार के लिए सबसे जरूरी होता है। कार जब अपना कंट्रोल खो देती हैं और आपकी कार सड़क पर लहराने लगती है। ये फीचर कार के स्टीयरिंग पर नजर रखता है। अगर आपकी कार कंट्रोल खो देती है तो ये फीचर एक्टिवेट हो जाता है। जिससे कार को एक स्टेबल पोजीशन में लाने के लिए तुरंत ही ब्रेक का इस्तेमाल करता है और फिर कंट्रोल आ जाती है।

ABS

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम आज के समय में हर कार में ये फीचर आता है। अचानक से ब्रेक लगने पर भी आपकी कार को  कंट्रोल से बाहर जाने से बचाता है। कई बार आपकी कार में अचानक ब्रेक लगने की जरूरत पड़ती है। ऐसे समय में ये फीचर काफी काम आता है।

Passenger Airbag

कारों में ड्राइवर एयर बैग तो स्टैंडर्ड के तौर पर दिया जाता है। लेकिन अब पैसेंजर एयरबैग का चलन दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। ये एयरबैग पीछे की सीट्स पर बैठे पैसेंजर्स को सेफ रखता है। इसको साइड में लगाया जाता है इसका आकार काफी चौड़ा होता है।

360 Degree Parking Camera

भीड़भाड़ वाली जगह पर कार पार्क करने में काफी दिक्कत होती है। ऐसा करने पर कई बार आपकी कार किसी दूसरी कार से टकरा जाती है। लेकिन इस कैमरा की मदद से आप आराम से कार पार्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Nissan Magnite Kuro एडिशन कल होगा लॉन्च, नए बदलावों के साथ हो सकती है इतनी कीमत

CNG VS Electric car: दोनों में किसे खरीदना फायदे का सौदा? आसान भाषा में समझें