Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Safety Tips: कार में हो रहे लीकेज को न करें इग्नोर, इन तरीकों से कर सकते हैं घर बैठे ठीक

आपकी कार से भी कोई लिक्विड गिर रहा है तो आप उसे नजरअंदाज न करें।अगर आपकी कार से पानी गिरना शुरू हो जाता है तो इसके पीछे का कारण जो कार में ऐसी लगा होता है वो केबिन के अंदर से नमी लेता है इसके बाद रबर की नली के जरिए बाहर निकलता है।इसके कारण भी कार में लीकेज होती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 15 Oct 2023 06:07 PM (IST)
Hero Image
कार से भी कोई लिक्विड गिर रहा है तो न करें नजरअंदाज

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। अगर आपकी कार से भी कोई लिक्विड गिर रहा है तो आप उसे नजरअंदाज न करें। इसके कारण आपको बीच रास्ते में कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जो काफी जानलेवा भी साबित हो सकता है। अगर आपकी कार में ऐसा होता है तो आप इससे आराम से निपट सकते हैं। आज हम इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं , जिसे जानकर आप आराम से इस परेशानी को ठीक कर सकते हैं।

इंजन ऑयल

कई बार आपने कार के इंजन ऑयल को टपकते हुए देखा होगा। इसके कलर की बात करें तो इसमें कई कलर का होता है। लेकिन, इसका अक्सर कलर ब्लैक ही होता है। अगर आप इसमें इंजन ऑयल पुराना है तो वो ब्लैक कलर ही नजर आता है। अगर कार के नीचे से ऑयल टपकता दिखता है तो इसे तुरंत मैकेनिक के पास चेक करवा लेना चाहिए।

कार कूलेंट लीकेज

कई बार कार के कूलेंट में लीकेज की परेशानी आ जाती है। लेकिन सवाल ये आता है कि ये कूलेंट लीकेज होती क्यों है। आपकी जानकारी के लिए बता दें,  कूलेंट  का कलर नार्मल ग्रीन कलर का होता है। अगर आपको ये देखने में गाढ़ा लगेगा तो कार में कूलेंट  लीकेज को आप आसानी से ठीक कर सकते हैं। अगर आप इसको नजरअंदाज करते हैं तो इंजन अधिक गर्म हो जाता है। इसके कारण बीच रास्ते में आपकी कार रुक भी सकती है। इसका लीकेज रेडिएटर से होता है और लीकेज होने पर आपको रेडिएटर के आगे और पीछे चेक कर लेना चाहिए।

कार से पानी गिरना

अगर आपकी कार से पानी गिरना शुरू हो जाता है तो इसके पीछे का कारण जो कार में ऐसी लगा होता है वो केबिन के अंदर से नमी लेता है इसके बाद रबर की नली के जरिए बाहर निकलता है। इसके कारण कार में लीकेज हो सकता है। लेकिन ये एसी के होसेस पर भी निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें-

Best 5 Affordable Cars: 7 लाख रुपये से कम कीमत में आती हैं ये जबरदस्त गाड़ियां, डिजाइन और फीचर्स भी हैं दमदार