Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह

Car से जुड़ी कई समस्याएं हैं जिन्हे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं पर यही बाद में बड़ी परेशानी बन जाती है। इन्ही में से एक है स्टियरिंग व्हील का स्पीड बढ़ने या कम होने पर कांपना। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 04:10 PM (IST)
Hero Image
Car steering wheel shakes when speed increases, Know reasons

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी चलाते समय आपने भी इस बात पर ध्यान दिया होगा कि जब कभी गाड़ी की स्पीड तेज या कम होती है, इसकी स्टीयरिंग व्हील में कंपन (शेक) शुरू हो जाता है। ध्यान देने वाली बात है कि ये सिर्फ हाई स्पीड या लो स्पीड में ही होता है। बहुत-से लोग इसे सामान्य समझते हैं, लेकिन इसके पीछे कई बड़ी खराबियां जिम्मेदार हो सकती है।

इन्हे नजरअंदाज करने पर आपकी कार को भारी नुकसान पहुंच सकता है और इसे ठीक करने में आपकी जेब ढीली हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि स्टीयरिंग व्हील के कांपने के पीछे क्या वजह हो सकती है।

सपाट टायर

गाड़ी को स्पीड में लाते ही स्टीयरिंग व्हील के कांपने का सबसे सामान्य कारण है फ्लैट टायर का होना। फ्लैट टायर की सबसे मुख्य वजह है कार के कोने को सड़क पर नीचे उतार कर चलाना। इससे टायर पर बहुत प्रेशर बनता है और यह पहिया को ही नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा गंभीर स्थिति में दुर्घटना हो सकती है।

व्हील बैलन्स का सही न रहना

व्हील बैलन्स होना किसी भी गाड़ी के लिए बहुत जरूरी है। इसके सही नहीं रहने पर ड्राइविंग में दिक्कत तो आती ही है, साथ ही पहियों पर इसका बहुत प्रभाव पड़ता है। व्हील बैलन्स के सही नहीं रहने पर इससे गाड़ी पर पड़ने वाले दबाव को सीधे स्टीयरिंग व्हील पर कंपन के रूप में देखा जा सकता है।

बॉल जॉइंट

बॉल जॉइंट फ्रंट व्हील सस्पेंशन आर्म्स को व्हील हब से जोड़ते हैं, जिससे सस्पेंशन को पॉवर मिलता है। जब ये जॉइंट्स टूट जाते हैं, तो सस्पेंशन को बहुत अधिक या बहुत कम प्रतिरोध का सामना करना पड़ेगा और इससे स्टीयरिंग व्हील में डगमगा आ सकती है।

व्हील बेयरिंग का टूट जाना

बेयरिंग का काम पहियों को आसनों से धूमाना है। जनब यह टूटता है तो यह पहियों को किसी भी घूर्णी गति के तहत डगमगाने का कारण बनता है। यह स्टियरिंग व्हील पर कंपन पैदा करता है। जब यह काफी गंभीर हो जाता है, तो इसे किसी भी गति में महसूस किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

सिर्फ देखने में आकर्षक नहीं होते Car के रंग, यात्रा के दौरान करते हैं ये जरूरी काम

क्या आपकी गाड़ी भी रिवर्स करते समय देती है झटके, नुकसान से बचना है तो आज ही कर लें ये काम