Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Safety Tips: कार को चोरों से बचाने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं होगा नुकसान

किसी भी चोर को आपकी कार लेकर भागने से अगर रोकना है तो ये दूसरा तरीका अपना सकते हैं। आप स्टीयरिंग व्हील लॉक से अपनी कार को सुरक्षित कर सकते हैं। इससे आपकी कार सुरक्षित भी रहेगी। कार को पार्क करने से पहले हमेशा ये ध्यान रखें कि जहां पर इसे खड़ा कर रहे हैं वो स्थान कितना सेफ है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 17 Dec 2023 05:27 PM (IST)
Hero Image
आप अपनी कार को चोरों से बचा सकते हैं और सुरक्षित रख सकते हैं, इन बातों का ख्याल रखकर

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपने अभी अपने लिए एक नई कार खरीदी है। नई कार का केयर करना काफी आसान होता है। लेकिन जैसे -जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है वैसे ही तकनीक विकास के साथ चोर भी काफी एडवांस हो गए हैं। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी कार को चोरों से बचा सकते हैं और सुरक्षित रख सकते हैं।

सुरक्षित स्थान पर करें पार्किंग

कार को पार्क करने से पहले हमेशा ये ध्यान रखें कि जहां पर इसे खड़ा कर रहे हैं वो स्थान कितना सेफ है। यहीं महत्वपूर्ण होता है कि वाहन पार्क करते समय आप ये सोचें कि कार कितनी असुरक्षित है या चोरों की पहुंच से कितनी दूर है। तभी आप कार को पार्क करें। अगर पार्किंग स्थल के पास सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, तो ऐसी जगहें ज्यादा सुरक्षित हो जाती हैं।

चाबी का ध्यान रखें

आप जब भी कार को पार्क करें तो एक बार ये भी देख लें कि कार लॉक है कि नहीं, भले ही आप स्मार्ट की का इस्तेमाल करते हैं फिर भी एक बार चेक कर लें। इसके अलावा हमेशा कोशिश करें कि कार की चाबियाँ ऐसी जगह रखी हों, जहां ये आसानी से दिखाई न दें और कार से जितनी संभव हो उतना दूर हों। ऐसे में कार की चाबी चोरी होने का खतरा कम होता है।

स्टीयरिंग लॉक खरीदें

किसी भी चोर को आपकी कार लेकर भागने से अगर रोकना है तो ये दूसरा तरीका अपना सकते हैं। आप स्टीयरिंग व्हील लॉक से अपनी कार को सुरक्षित कर सकते हैं। इससे आपकी कार सुरक्षित भी रहेगी। आपको मार्केट में ये आराम से मिल जाएगी।