Move to Jagran APP

Car Tips: गाड़ी से कर रहे हैं लंबे सफर की तैयारी तो हमेशा साथ रखें ये गैजेट्स, सुरक्षित और आरामदायक होगा सफर

Car Tips अगर आप भी अपनी गाड़ी से लंबे सफर की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ गैजेट्स गाड़ी में होना काफी जरूरी होता है। इनके कारण सफर के दौरान जहां आपको सुरक्षा मिलती है वहीं परेशानी में यह आपके काफी काम भी आते हैं। किस तरह के गैजेट्स को हमेशा गाड़ी (useful gadgets for car) में रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 21 Oct 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
किस तरह के गैजेट्स को लंबे सफर के दौरान गाड़ी में जरूर रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अगर आप भी अक्‍सर अपनी गाड़ी से लंबे सफर पर जाते हैं या फिर आप पहली बार गाड़ी से लंबी दूरी की यात्रा करने की तैयारी (Car Tips) कर रहे हैं। तो किस तरह के गैजेट्स गाड़ी (Useful Gadgets for Car) में रखने पर सुरक्षा के साथ आराम मिलता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Puncture Kit

सफर के दौरान अगर कार के टायर में पंचर हो जाए तो फिर मंजिल तक पहुंचने में काफी परेशानी हो जाती है। ऐसे में अगर कार में पंचर किट को रखा जाए तो फिर यह काफी काम आती है। बाजार से आसानी से इस तरह की किट को खरीदकर कार में रखा जा सकता है। सफर के दौरान कार पंचर हो जाए तो फिर खुद ही पंचर ठीक करके सुरक्षित सफर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car engine tips: गाड़ी में फ्यूल पंप खराब होने पर देता है ये संकेत, समय से करवाएं ठीक नहीं तो होता है नुकसान

Tyre Inflator

गाड़ी पंचर होने के बाद पंचर किट के जरिए उसे रिपेयर तो किया जा सकता है। लेकिन गाड़ी के टायर में हवा को भरने के लिए टायर इनफ्लेटर की भी जरुरत पड़ती है। अगर लंबे सफर में टायर में हवा कम हो जाए या फिर टायर पंचर हो जाए तो इसके जरिए बिना परेशानी हवा को भरा जा सकता है।

TPMS

कई कारों में कंपनियों की ओर से TPMS यानि कि टायर प्रैशर मॉनिटरिंग सिस्‍टम जैसे फीचर को दिया जाता है। लेकिन अगर आपकी कार पुरानी है तो भी इसे आसानी से बाहर से भी लगवाया जा सकता है। इस फीचर के कारण सड़क पर कार चलाते हुए सभी टायर्स में हवा के सही प्रैशर की जानकारी मिल जाती है। जिसका फायदा यह होता है कि अगर टायर में हवा काफी कम हो या फिर सामान्‍य से काफी ज्‍यादा हो तो हादसे का खतरा बढ़ने पर यह जानकारी देता है। जिससे टायर में सही हवा का प्रैशर मेंटेन किया जा सकता है और हादसे से बचा जा सकता है।

Dash Camera

कार में सुरक्षा को बढ़ाने के साथ ही सफर के दौरान सुरक्षा को बेहतर करने के लिए डैश कैम का उपयोग किया जा सकता है। बाजार में कई तरह के विकल्‍प वाले डैश कैम मिलते हैं। जिनको कार में आसानी से फिट किया जा सकता है। इसका उपयोग फ्रंट के साथ ही बैक में भी किया जा सकता है। एप के जरिए इनको उपयोग करना आसान हो जाता है। हादसा होने पर यह कार सवार को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Night Vision Glasses

बाजार में कार के लिए कई तरह के ग्‍लास मिलते हैं। अगर आप रात के समय ज्‍यादा ड्राइविंग करते हैं, तो आप नाइट विजन ग्‍लास को अपनी कार में लगवा सकते हैं। ऐसा करने से आपको रात के समय सफर करने पर ज्‍यादा आसानी होगी और आपकी विजिबिलिटी भी बेहतर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- क्‍या है लाखों रुपये के Discount Offers की सच्‍चाई, ग्राहक या कंपनी किसे होगा असली फायदा, पढ़ें पूरी खबर