Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Tips: चलाते हैं Airbag वाली Car, तो न करें यह लापरवाही, नहीं तो बढ़ जाएगा चोट का खतरा

भारत सहित दुनियाभर में कारों को सुरक्षित बनाने के लिए एयरबैग का उपयोग किया जाता है। लेकिन Airbag वाली Car में सफर करते हुए कुछ लोगों को जानकारी नहीं होती और कुछ लापरवाही करते हैं जिससे सुरक्षा की जगह खतरा बढ़ जाता है। किन चार बातों का ध्‍यान रखते हुए Airbag वाली Car में सुरक्षित सफर किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:05 AM (IST)
Hero Image
Airbag वाली कार में सफर करते हुए किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत के साथ ही दुनियाभर में कारों को सुरक्षित बनाने के लिए कई बेहतरीन फीचर्स को दिया जाता है। जिनमें से एक Airbag भी है। लेकिन इस फीचर के साथ आने वाली Car में लोग लापरवाही करते हैं, जिससे गंभीर चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी कारों में किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

Airbag वाली कार में Seat Belt जरूरी

कार में सफर करने से पहले ही सीटबेल्‍ट को लगाना काफी जरूरी होता है। लेकिन अगर आपकी कार में एयरबैग हैं तो फिर सीटबेल्‍ट का उपयोग करना और भी जरूरी हो जाता है। कई बार सीटबेल्‍ट न लगाने के कारण हादसे के समय एयरबैग नहीं खुलते हैं जिससे कार में सफर करने वालों को गंभीर चोट लग जाती है। ऐसा न करने पर पुलिस की ओर से भी कार्रवाई करते हुए चालान किया जा सकता है।

डैशबोर्ड को रखें साफ

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह अपनी कार के डैशबोर्ड पर कई चीजों को रख देते हैं। डैशबोर्ड पर सामान रखने के कारण नुकसान होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कार में डैशबोर्ड के अंदर एयरबैग दिए जाते हैं। यह एयरबैग हादसे के समय यह काफी तेजी से खुलते हैं जिससे डैशबोर्ड पर रखा सामान एयरबैग के साथ यात्री के ऊपर आ जाता है। जिससे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: बारिश में करनी है कार की सवारी, तो इन पांच तरीकों से करें तैयारी, नहीं होगी परेशानी

बेबी सीट का करें उपयोग

वैसे तो भारत में लोग बेबी सीट का उपयोग नहीं करते हैं। लेकिन कई देशों में अगर आप अपने बच्‍चे के साथ गाड़ी में सफर करना चाहते हैं तो फिर बेबी सीट का उपयोग करना अनिवार्य होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि नवजात बच्‍चों के साथ सफर करते हुए अगर कोई हादसा हो जाता है तो एयरबैग काफी तेजी से खुल जाते हैं। जिस कारण बच्‍चों को गंभीर चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन बच्‍चों को पिछली सीट पर बेबी सीट लगाकर सफर करते हैं तो फिर उनकी सुरक्षा बढ़ जाती है।

ड्राइवर भी रखें ध्‍यान

कार में सफर के दौरान सिर्फ यात्रियों को ही नहीं बल्कि ड्राइवर को भी एयरबैग वाली कारों में कुछ बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी होता है। अगर हादसे के समय एयरबैग से पूरी सुरक्षा चाहते हैं, तो फिर स्‍टेयरिंग को नौ और तीन की स्थिति में पकड़ना चाहिए। इसके साथ ही कम से कम 10 इंच की दूरी जरूरी रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Bike Monsoon Tips: बारिश में किन बातों का ध्‍यान रखकर चलाएं बाइक, नहीं होगी परेशानी