Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Tips: घर से निकलने से पहले चेक करें टायर प्रेशर, वरना लॉन्ग ड्राइव के टाइम पड़ जाएंगे मुसीबत में

कार में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए यह कार के मॉडल और कार के आकार पर निर्भर करता है। ये आपको कार के मैनुअल में मिल जाएगा। जिसे आप चेक कर सकते हैं। वैसे आमतौर पर कार के टायर में 30-35 PSI का एयर प्रेशर होना चाहिए।अगर कार का एयर प्रेशर सही नहीं होगा तो आपकी कार माइलेज अच्छी नहीं देगी और टायर समय से पहले घिस जाएगा।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 22 Jul 2023 07:12 PM (IST)
Hero Image
Right Car Tyre Air Pressure see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क।  कार में टायर सबसे अहम भूमिका निभाता है। इसके कारण कार चल भी नहीं पाती है। कार के टायर में सही एयर प्रेशर रखना बहुत जरुरी है। सही एयर प्रेशर से आपके टायरों की लाइफ बढ़ती है। माइलेज अच्छी मिलती है, बेहतर स्टेबिलिटी मिलती है। ब्रेकिग अच्छी होती है और दुर्घटना की संभावना भी कम होती है। लेकिन इसको लेकर बहुत से लोग कंफ्यूज होते हैं कि कार के टायर्स में कितना एयर प्रेशर होना चहिए। चलिए आपको इसके बारे में और भी विस्तार से बताते हैं।

कार में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए

कार में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए, यह कार के मॉडल और कार के आकार पर निर्भर करता है। ये आपको कार के मैनुअल में मिल जाएगा। जिसे आप चेक कर सकते हैं। वैसे आमतौर पर कार के टायर में  30-35 PSI का एयर प्रेशर होना चाहिए। हालांकि, कुछ कारों के टायर्स के लिए 35-40 PSI का एयर प्रेशर भी सही हो सकता है.

टायर्स में सही एयर प्रेशर नहीं होने पर क्या होगा?

अगर कार का एयर प्रेशर सही नहीं होगा तो आपकी कार माइलेज अच्छी नहीं देगी और टायर समय से पहले घिस जाएगा। वहीं बीच रास्ते में टायर फट सकता भी है। कार आपकी कभी आपके कंट्रोल से बाहर हो सकती है। स्टेबिलिटी कम हो जाएगी।  ब्रेकिंग एफिशिएंसी कम हो जाएगी और इसके कारण दुर्घटना की संभावना भी अधिक बढ़ जाएगी।

समय -समय पर एयर प्रेशर को सही करते रहें

इसलिए , यह बहुत ही जरूरी है कि आप अपनी कार के टायरों में सही एयर प्रेशर रखें। वहीं समय -समय पर एयर प्रेशर को सही करते रहें, ताकि बीच रास्ते में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

टायर के एयर प्रेशर को चेक कर सकते हैं

आप घर भी टायर के एयर प्रेशर को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप टायर प्रेशर गेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। टायर प्रेशर गेज को किसी भी टायर की दुकान से आप खरीद सकते हैं।