Move to Jagran APP

Car engine tips: गाड़ी में फ्यूल पंप खराब होने पर देता है ये संकेत, समय से करवाएं ठीक नहीं तो होता है नुकसान

अक्‍सर लोग अपनी कार को लेकर परेशान रहते हैं। गाड़ी में किसी भी तरह की परेशानी आती है तो वह खुद संकेत देने लगती है। ऐसे ही अगर फ्यूल पंप में गड़बड़ी आती है तो वह पहले से ही संकेत देने लगता है। किस तरह फ्यूल पंप की खराबी (Car Engine Tips) को पहचाना जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 15 Oct 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी में फ्यूल पंप में खराबी पर मिलते हैं कैसे संकेत। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कार को चलाने में जितना मजा आता है उतनी ही परेशानी किसी एक पार्ट के खराब होने पर होती है। लेकिन गाड़ी में अगर किसी भी तरह की परेशानी आने वाली होती है तो उसके संकेत पहले से ही मिलने लगते हैं। फ्यूल पंप में अगर किसी भी तरह की परेशानी आने वाली होती है तो किस तरह के संकेत मिलने लगते हैं। समय से ठीक न करवाने पर किस तरह के नुकसान हो सकते हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

क्‍या होता है फ्यूल पंप

किसी भी गाड़ी को चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल की जरुरत पड़ती है। फ्यूल टैंक से इंजन तक ईंधन को पहुंचाने के लिए फ्यूल पंप का उपयोग किया जाता है। इसलिए यह पार्ट फ्यूल सिस्‍टम के लिए काफी जरूरी हो जाता है। अगर इसमें किसी भी तरह की खराबी आ जाती है तो फिर गाड़ी को चलाना काफी मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें- ट्रैफिक रेड लाइट पर किन-किन वजहों से लगता है जुर्माना, जान लेंगे तो आपको नहीं होगी दिक्कत

कैसे करता है काम

जब भी गाड़ी में चाबी लगाकर इग्निशन को ऑन किया जाता है तभी फ्यूल पंप भी काम करना शुरू कर देता है। गाड़ी को स्‍टार्ट करने के लिए लगने वाले फ्यूल को भी इसी के जरिए इंजन तक पहुंचाया जाता है और गाड़ी चलाने के दौरान भी यह प्रक्रिया लगातार होती है।

क्‍या मिलते हैं संकेत

अगर किसी गाड़ी में फ्यूल पंप में खराबी आने वाली हो तो कुछ खास तरह के संकेत मिलने लगते हैं। जिनको ध्‍यान में रखकर परेशानी को बड़ा होने से पहले ही समझकर ठीक करवाया जा सकता है।

सबसे पहले तो इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि अगर अचानक से गाड़ी मिसफायर करने लगे या इंजन से बार बार सामान्‍य से अलग आवाज आने लगे तो फ्यूल पंप में खराबी का संकेत हो सकता है।

इंजन अगर थोड़ी ही दूरी तक चलने के बाद ओवरहीट होने लगता है तो भी इस बात का खतरा बढ़ जाता है कि गाड़ी का फ्यूल पंप खराब हो गया है।

अगर इंजन खुद से बंद और ऑन हो रहा है तो भी इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि फ्यूल पंप में खराबी आ गई हो।

अगर इनमें से किसी भी तरह का संकेत मिलने लगे तो फ्यूल पंप को किसी अच्‍छे मेकैनिक से चेक करवाना चाहिए। जरुरत पड़ने पर उसे सही करवाए या फिर बदला जा सकता है।

होते हैं ये नुकसान

अगर गाड़ी को खराब फ्यूल पंप के साथ ही चलाया जाता है तो कई तरह के नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही उसे बाद में ठीक करवाने में समय और ज्‍यादा पैसे लगते हैं।

अगर खराब फ्यूल पंप के साथ गाड़ी को चलाया जाता है तो इससे माइलेज में कमी आने लगती है। वहीं इंजन के बार बार ओवरहीट होने के कारण इंजन के अंदरुनी पार्ट्स जल्‍दी खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिससे गाड़ी की उम्र भी कम हो जाती है। साथ ही लंबे समय तक लापरवाही की जाए तो इंजन सीज होने का खतरा भी हो जाता है।

यह भी पढ़ें- क्‍या है लाखों रुपये के Discount Offers की सच्‍चाई, ग्राहक या कंपनी किसे होगा असली फायदा, पढ़ें पूरी खबर