Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Safe Driving Tips: चलती गाड़ी में भी अचानक फट सकते हैं टायर, दुर्घटना से बचना है तो जान लें ये बातें

Safe Driving Tips चलती गाड़ी में टायर फट सकते हैं। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि चलते-चलते अचानक गाड़ी का टायर फट जाता है और ऐसी स्थिति में जान और माल दोनों का बहुत नुकसान हो सकता है। इसलिए इससे जुड़े कुछ टिप्स के बारे में जानेंगे।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Thu, 15 Dec 2022 07:00 PM (IST)
Hero Image
Car Tires Can Suddenly Explode In Car, Know Reason

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी के टायर का फटना एक साथ कई परेशानियों और खर्चों को न्योता देती है। बहुत बार ऐसा देखा गया है कि गाड़ी चलते रहने के दौरान ऐसा हो जाता है, जिससे ड्राइवर का कंट्रोल गाड़ी के ऊपर से हट जाता है। ऐसा टायर के बहुत पुराने हो जाने की वजह से या एक जगह पर बहुत लंबे समय तक गाड़ी को खड़ा रखने जैसे कारणों की वजह से होता है। चलती गाड़ी में ऐसा होने से इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं।

हालांकि, ऐसी स्थिति में घबराने के बजाए कुछ आसान सए टिप्स को ध्यान में इससे बचा जा सकता है। तो चलिए इनके बारे में जानते हैं।

एक्सिलरेटर से हटा लें पैर

अगर चलती गाड़ी में अचानक से गाड़ी का टायर फट जाता है,  तो सबसे पहले एक्सिलरेटर से पैर हटा लें। ऐसा करने से गाड़ी की स्पीड कम हो जाएगी और इसे कंट्रोल करना आसान हो जाएगा। तेजी से चल रही गाड़ी में ऐसा होने से बहुत बार कंट्रोल पूरी तरह से खत्म हो जाता है और बगल से आती गाड़ी से टक्कर हो सकता है।

स्‍टियरिंग को रखें स्थिर

गाड़ी का टायर फटने की वजह से गाड़ी एक तरफ तेजी से बढ़ने लगती है। ऐसे में स्टियरिंग व्हील पर कसकर पकड़ बनानी चाहिए, ताकि गाड़ी एक तरफ न जाए। साथ ही, इस दौरान गाड़ी को मोड़ने की कोशिश न करें। ऐसा करने से आपकी गाड़ी पलट सकती है।

रोड से उतारने की कोशिश करें

एक बार आपकी गाड़ी आपके कंट्रोल में आ जाए तो इसे सड़क से उतार कर मिट्टी में चलाने की कोशिश करें। मिट्टी की वजह से एक तो गाड़ी की स्पीड कम हो जाती है, साथ ही अगर टायर में आग लगी है तो वह भी आसानी से बुझ जाती है।

इन टिप्स से नहीं आएगी ऐसी नौबत

अगर आप गाड़ी चलाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो टायर फटने की स्थिति से बचा जा सकता है। इसके लिए टायरों में एयर प्रैशर समय समय पर चेक करते रहें। ज्यादा पुराने हो चुके टायरों को बदल लें। समय-समय पर सर्विसिंग कराते रहें। साथ ही, अलाइंमेंट और बैलेंसिंग को भी ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें-

Car Care Tips: क्या आपकी कार के एग्जॉस्ट पाइप से निकलता है पानी? इंजन की सेहत के लिए अच्छा या बुरा

Traffic Rules: चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस निकाल सकती है आपकी गाड़ी से चाबी? जानिए क्या कहते हैं नियम