Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Tyre Air Pressure: माइलेज,स्टेबिलिटी, ब्रेकिंग को रखना चाहते हैं ठीक, जानें कितना होना चाहिए टायर प्रेशर ?

अगर आप कार के टायर में प्रेशर सहीं रखना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। आपको हर बार 1 सप्ताह में कार के टायर के प्रेशर की जांच करनी चाहिए। टायर प्रेशर के कारण ब्रेकिग अच्छी होती है और दुर्घटना की संभावना भी कम होती है।लेकिन क्या आप जानते हैं टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए? आपको इसके बारे में बताते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 23 Sep 2023 11:14 AM (IST)
Hero Image
Car Tyre Air Pressure: माइलेज,स्टेबिलिटी, ब्रेकिंग को रखना चाहते हैं ठीक

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Correct Car Tyre Air Pressure: कार में टायर सबसे अहम भूमिका निभाता है।  आप टायर का ख्याल नहीं रखते हैं तो बीच रास्ते में कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एक अच्छे टायर के कारण आपको माइलेज , स्टेबिलिटी, ब्रेकिंग सब बढ़िया मिलता है। एयर प्रेशर कम रहने के कारण टायर की लाइफ घट जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए ? चलिए आपको इसके बारे में और विस्तार से बताते हैं।  

कितना होना चाहिए टायर प्रेशर ?

क्या आपको पता है कार में कितना टायर प्रेशर होता है, कितना होना चाहिए। यह कार के मॉडल और टायर के साइज पर निर्भर करता है। आपको कार के टायर का प्रेशर आपके कार के ओनर मैनुअल में मिल जाएगा। ऑनर मैनुअल में टायर के एयर प्रेशर का विवरण दिया होता है। लेकिन आमतौर टायर में 30-35 PSI का एयर प्रेशर रखने का सुझाव दिया जाता है। लेकिन कुछ कार में 35-40 PSI का एयर प्रेशर रखने की सुझाव दिया जाता है।टायर प्रेशर के कारण ब्रेकिग अच्छी होती है और दुर्घटना की संभावना भी कम होती है।

टायर के प्रेशर को सही कैसे रखें

अगर आप कार के टायर में प्रेशर सहीं रखना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। आपको हर बार 1 सप्ताह में कार के टायर के प्रेशर की जांच करनी चाहिए। अगर आप लंबी यात्रा पर कहीं जा रहे हैं तो एक बार जरुर टायर के एयर प्रेशर को चेक कर लें। इसके नापने के लिए आप एयर प्रेशर गेज भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Toyota Innova Crysta Waiting Period: इनोवा क्रिस्टा खरीदने की है प्लानिंग, जानें वेटिंग पीरियड, फीचर और प्राइस

Car Tips: घर से निकलने से पहले चेक करें टायर प्रेशर, वरना लॉन्ग ड्राइव के टाइम पड़ जाएंगे मुसीबत में