Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Tyre Tips: कब बदलवाएं अपने कार का टायर, कहीं बीच रास्ते में न बन जाए मुसीबत

जब भी आप अपनी कार के टायरों को बदलवाने जा रहे हैं तो हमेशा चारों पहियों के टायर को बदलवाना चाहिए। पुराने टायरों में बचे सबसे अच्छे टायर को अपने पास एक स्पेअर व्हील के तौर पर रख लें। कार के टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिएयह कार के मॉडल और शेप पर निर्भर करता है। ये आपको कार के मैनुअल में मिल जाएगा।जिसे आप चेक कर सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 31 Aug 2023 07:41 PM (IST)
Hero Image
Car Tyre Tips: कब बदलवाएं अपने कार का टायर

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार में टायर सबसे अहम भूमिका निभाते हैं। इसके बिना कार चल भी नहीं सकती है। जब भी आप घर से बाहर जाएं तो एक बार कार के टायर को जरुर चेक करें। वरना बीच रास्ते में आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि आपके कार में लगे टायर की उम्र एक लिमिट समय तक होती है। जिसको एक समय के बाद बदल लेना चाहिए।

टायर की इतनी होती है लाइफ

आपको बता दें, नॉर्मल कार में टायर 30 से 40 हजार किलोमीटर तक ही चल सकता है। इतना ही नहीं ये टायर की क्वालिटी पर निर्भर करता है। वहीं कुछ प्रीमियम टायर भी होते हैं जो लंबे समय तक चलते हैं।

पुराने टायर को हाइवे पर न चलाएं

कभी भी अपनी कार को पुराने टायर से हाईवे पर लेकर न जाएं, अगर आपका टायर 30 हजार से अधिक किलोमीटर तक चली हुई है तो, इसलिए आपको हाइवे पर ले जाने से बचना चाहिए। क्योंकि इतना चलने के बाद टायर घिस जाता है। इसके कारण टायर फटने का चांस अधिक बढ़ जाता है।

टायर बदलते वक्त इन बातों पर दें ध्यान

जब भी आप अपनी कार के टायरों को बदलवाने जा रहे हैं तो हमेशा चारों पहियों के टायर को बदलवाना चाहिए। पुराने टायरों में बचे सबसे अच्छे टायर को अपने पास एक स्पेअर व्हील के तौर पर रख लें। हमेशा सामान्य प्रेशर की जगह अपनी कार के टायर में नाइट्रोजन भरवाएं। इसके कारण आपकी ड्राइविंग अच्छी होती है।

कार के टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए

कार के टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए, यह कार के मॉडल और शेप पर निर्भर करता है। ये आपको कार के मैनुअल में मिल जाएगा। जिसे आप चेक कर सकते हैं। आपको बता दें, कार के टायर में 30-35 PSI का एयर प्रेशर होना चाहिए। हालांकि, कुछ कारों के टायर्स के लिए 35-40 PSI का एयर प्रेशर भी सही हो सकता है।