Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के टायर दे रहे हैं ये संकेत तो हो जाइए सावधान, ऐसे रखें गाड़ी के चारों पहियों का ख्याल

टायर का कौन सा हिस्सा घिसा हुआ है आप इसके कारण ही पता कर सकते हैं। चलिए आपको इसके बारे में और जानकारी देते हैं। टायर की बाहर वाली साइड या अंदर ज्यादा घिसी हुई है तो इसका क्या मतलब होता है।किनारे से अगर आपके कार का टायर घिसा हुआ है या फिर अंदर की तरफ से अधिक घुस रहा है तो समझ जाइये कि व्हील एलाइनमेंट में दिक्कत है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 22 Sep 2023 04:04 PM (IST)
Hero Image
कार के टायर दे रहे हैं ये संकेत तो हो जाइए सावधान

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार में टायर सबसे अहम भूमिका निभाता है, अगर आप इसे समय -समय पर चेक करते हैं तो इसके कई फायदे भी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है टायर के बदौलत आपको कई जानकारियां भी मिलती है। टायर का कौन सा हिस्सा घिसा हुआ है आप इसके कारण ही पता कर सकते हैं। चलिए आपको इसके बारे में और जानकारी देते हैं ।

व्हील एलाइनमेंट में दिक्कत

सबसे पहले आपको बताते हैं कि टायर की बाहर वाली साइड या अंदर  ज्यादा घिसी हुई है तो इसका क्या मतलब होता है। किनारे से अगर आपके कार का टायर घिसा हुआ है या फिर अंदर की तरफ से अधिक घुस रहा है तो समझ जाइये कि व्हील एलाइनमेंट में दिक्कत है। ऐसा होने से टायर किनारों की तरफ से अधिक घिसते हैं। ऐसी स्थिति में आपको एलाइनमेंट चेक कराने की जरूरत है और उसे सही करना चाहिए।

छोटे-छोटे हिस्सों में टायर घिसना

कई बार ऐसा होता है कि टायर छोटे -छोटे हिस्सों में घिसा हुआ है तो इसका साफ मतलब होता है कि शॉकर्स में खराबी है। आपको उदाहरण के तौर पर बताएं तो जैसे टायर का कुछ हिस्सा अधिक घिसा हुआ होगा, फिर अलग साइड से कुछ घिसा हुआ होगा या फिर दोबारा थोड़ा सा हिस्सा अधिक घिसा हुआ होगा। इन सब पर आपको ध्यान देना होगा।

बीच से टायर के घिसने का मतलब

कई बार आपने देखा होगा कि टायर बीच से घिसा हुआ होता है। अगर आपकी कार का टायर बीच से अधिक घिसा हुआ है तो इसका मतलब है कि आप टायर में सही एयर प्रेशर मेंटेन करके नहीं रखते हैं और कम एयर प्रेशर पर आप कार चलाते हैं।

यह भी पढ़ें-

ब्रेजा, नेक्सॉन और फ्रोंक्स में से किस गाड़ी में सबसे अधिक मिलती है माइलेज? आसान भाषा में समझें

Top 5 best-selling hatchbacks: 6 लाख से कम दाम में आती हैं ये बेस्ट सेलिंग हैचबैक, यहां देखिए पूरी लिस्ट