Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Wash Tips: पैसे बचाने के लिए घर पर करते हैं कार वॉश तो रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Car Wash Tips ऐसे में आपको घर पर कार धुलते समय कई बातों का ख्याल रखना चाहिए। कई बार आपने देखा होगा कि लोग कार को चमकाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। जो काफी गलत है। ये आपकी कार के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। कार को साफ करने के लिए आप पानी शैंपू और माइक्रोफाइबर का इस्तेमाल करें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 13 Aug 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
पैसे बचाने के लिए घर पर करते हैं कार वॉश तो रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार की सफाई एक बड़ा काम है, क्योंकि धूल- मिट्टी में कार एकदम गंदी हो जाती है और गंजी कार सामान्य तौर पर अच्छी नहीं लगती है। कई लोग अपनी कार की सर्विस को बाहर से कराते हैं, लेकिन उसी में से कुछ लोग अपनी कार की सफाई घर पर ही कर लेते हैं। कार को घर पर धोना आसान काम नहीं है। कई बार कुछ गलतियों की वजह से आपकी महंगी और कीमत कार को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आपको घर पर कार धुलते समय कई बातों का ख्याल रखना चाहिए।

वाशिंग पाउडर का इस्तेमाल न करें

ये सलाह दी जाती है कि घर पर अपनी कार को धोने के लिए वाशिंग पाउडर या डिटर्जेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे कार के पेंट पर असर पड़ता है और पेंट खराब हो सकता है। कार को घर पर साफ करने के लिए बाजार में एक शैंपू मिलता है। जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

डायरेक्ट सनलाइट में कार को ना धोएं कार

कई बार लोग अपनी कार को डायरेक्ट सनलाइट में धो देते हैं, लेकिन ये गलत है। कभी भी कार को डायरेक्ट सनलाइट में नहीं धोना चाहिए। इससे कार धुलते -धुलते सूखने भी लगती है। इसके कारण कार का पेंट भी खराब होता है और कार की चमक भी जा सकती है। कार को  छाव वाली जगह पर धोएं।

ना करें केमिकल का इस्तेमाल

कई बार आपने देखा होगा कि लोग कार को चमकाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। जो काफी गलत है। ये आपकी कार के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। कार को साफ करने के लिए आप पानी , शैंपू और माइक्रोफाइबर का इस्तेमाल करें।

सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल करें

कार को साफ करने के लिए हमेशा सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर कार पर धूल जम गई है तो सूखे कपड़े का इस्तेमाल न करें। अगर कार पर धूल जम गई है तो पहले पानी डालकर धूल हटाए और उसके बाद कपड़े से कार को साफ करें।