Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Washing Tips: घर पर इस तरह से धोएं अपनी कार, नई की तरह चमक जाएगी, जानें डिटेल

देश में ज्‍यादातर लोग अपनी कार को घर पर धोने की जगह सर्विस सेंटर पर धुलवाते हैं। जबकि अगर कुछ समय निकालकर कार को घर पर ही धोया (Car washing at Home) जाए तो पुरानी कार को भी नई कार की तरह चमकाया जा सकता है। किन तरीकों से कार को घर पर धोते हुए चमक को बरकरार रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 10 Mar 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
कुछ बातों का ध्‍यान रखते हुए कार को घर पर धोने से चमक को बनाकर रखा जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। धूल मिट्टी और कीचड़ लगी कार देखने में काफी गंदी लगती है। ऐसे में ज्‍यादातर लोग कार को सर्विस सेंटर पर ले जाकर धुलवाते हैं। हम इस खबर में आपको कुछ ऐसे टिप्‍स (Car Care Tips) बता रहे हैं, जिनको ध्‍यान में रखते हुए घर पर ही कार को अच्‍छी तरह से धोया जा सकता है। इसके साथ ही कार की चमक को भी बरकरार रखने में मदद मिलती है।

कार शैंपू का करें उपयोग

घर पर कार धोते (Car washing at Home) समय अक्‍सर लोग सामान्‍य साबुन का उपयोग करते हैं। इसकी जगह कार को अगर खास तौर पर बनाए गए शैंपू से धोया जाता है, तो कार को ज्‍यादा बेहतर तरीके से साफ करने में मदद मिलती है। घर पर उपयोग होने वाले साबुन से कार को धोने पर पेंट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कार शैंपू का उपयोग करने से न तो पेंट खराब होता है और न ही कार को किसी अन्‍य तरह का नुकसान होता है।

खास कपड़े का करें उपयोग

कभी भी कार को घर पर धोते समय सामान्‍य कपड़े का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से कार के पेंट पर हल्‍के स्‍क्रैच आ जाते हैं, जो बाद में काफी खराब लगते हैं। बाजार में माइक्रोफाइबर कपड़े आसानी से मिल जाते हैं। जिनसे कार को आसानी से साफ किया जा सकता है। कार को शैंपू से धोने के बाद इस तरह के कपड़े से बाहरी सतह पर लगी गंदगी को साफ किया जा सकता है। इसके अलावा बाद में भी इस तरह के सूखे कपड़े से कार को अच्‍छी तरह साफ करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: कार के लिए क्‍यों जरूरी होता है व्‍हील अलाइनमेंट, किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान, जानें सबकुछ

पॉलिश का करें उपयोग

जब भी कार को अच्‍छी तरह से घर पर धोया जाता है, तो उसके बाद कुछ समय के लिए कार को सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए। इसके बाद बाहरी सतह पर किसी अच्‍छी क्‍वालिटी की पॉलिश का उपयोग करना चाहिए। इसकी जगह वैक्‍स का उपयोग भी किया जा सकता है। पॉलिश या वैक्‍स का उपयोग करने के कारण कार के पेंट की सतह पर एक सुरक्षा लेयर बन जाती है। जिससे न सिर्फ कार के पेंट को सुरक्षा मिलती है, बल्कि इससे पुरानी कार को भी नई कार की तरह चमकाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Tips:गाड़ी में Clutch का होता है महत्‍वपूर्ण काम, ये पांच संकेत मिले तो तुरंत करवाएं रिपेयर