Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूरज का तेवर बिगाड़ न दे कार के वाइपर की सेहत, परेशानी से बचना है तो ऐसे रखें इसका ख्याल

आज हम आपको मेंटेनेंस के कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप इस गर्मी के सीजन मेंअपनी कार के वाइपर ब्लेड को सुरक्षित रख सकते हैं ताकि वो समय से पहले खराब न हो सके।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 22 Feb 2023 10:14 AM (IST)
Hero Image
गर्मी में कार का वाइपर ब्लेड जल्दी होता है खराब तो ऐसे रखें इनका ख्याल...

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है। सर्दी का मौसम खत्म होने के बाद तापमान में तेज बढ़ोतरी हो रही है। आने वाले दिनों में अनुमान ये है कि गर्मी और तेजी से बढे़गी। अगर आप कार के मालिक हैं तो आपको अपनी कार का खास ख्याल रखना चाहिए, वरना गर्मी के मौसम में आपको और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

हमारी कार में सबसे अहम हिस्सा में से एक वाइपर ब्लेड होता है, जिसका ख्याल रखना लगभग हर कार मालिक भूल जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, इसे समय-समय पर बदलते भी रहना चाहिए और इसका ख्याल भी रखना चहिए। चलिए आपको बताते हैं आप कैसे कार के वाइपर ब्लेड का ख्याल रख सकते हैं।

वाइपर ब्लेड

आपको बता दें कि वाइपर ब्लेड का रबर वाला हिस्सा समय के साथ कठोर होता जाता है। कुछ हद तक रगड़ खाकर ये घिस जाता है। यह तब होता है जब आप वाइपर ब्लेड विंडशील्ड को ठीक से साफ नहीं करते हैं।

समय पर बदलते रहें

समय पर वाइपर ब्लेड्स को बदलना जरूरी होता है। हालांकि वाइपर ब्लेड को एक अधिक समय के लिए नहीं चलाया जाता है। इसके समय से पहले खराब होने के पीछे की वजह यही है कि इसमें गंदगी जमा होने लगती है, अगर आप इसे समय रहते नहीं साफ करते हैं तो गर्मी के मौसम के दौरान इसका समय से पहले खराब होने का चांस अधिक होता है।  

सूरज की किरणें

जब कार धूप के संपर्क में आती है तो इससे आपकी कार में कई परेशानियां भी आ जाती है। गर्मी के मौसम में हमेशा कार को छांव में पार्क करना चाहिए, इससे आपके कार के वाइपर ब्लेड की उम्र अधिक बढ़ती है।

गंदगी का जमावड़ा

इसके अलावा, विंडशील्ड और वाइपर ब्लेड पर जमी गंदगी आपके कार के वाइपर ब्लेड पर प्रभाव डालती है। इसके लिए आप कार को कवर करके रखें ताकि कार के विंडशील्ड और वाइपर ब्लेड पर धूल जमा न हो सके। इसको धुलने के लिए आप हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Tata Harrier, Safari, Nexon Red Dark Editions का इंतजार खत्म, कल होने जा रही लॉन्चिंग

क्या होता है PDI? गाड़ी खरीदते समय शोरूम में ऐसे चेक करें अपनी कार