Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CNG Cars in India 2023: CNG कार चलाना फायदा या फिर नुकसान का है सौदा? यहां जानें सभी सवालों के जवाब

CNG Cars pros and cons लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दाम और डीजल इंजन वाली गाड़ियों के भविष्य को लेकर संशय के बीच लोगों के पास सीएनजी कारों के रूप में एक सस्ता और टिकाऊ समाधान है।भारतीय बाजार में कई ऐसी सीएनजी कारें मौजूद है जिनमें न के बराबर का बूट स्पेस मिलता है। क्योंकि सीएनजी ही बूट स्पेस को खा जाती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 26 Aug 2023 11:48 AM (IST)
Hero Image
CNG Cars in India 2023: सीएनजी कार चलाना नुकसान या फिर फायदे का सौदा ?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। CNG Cars in India 2023: आज के समय में प्रदूषण की मात्रा काफी अधिक बढ़ते जा रही है। इसी को देखते हुए देश में सीएनजी वाहनों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ते जा रही है।अगर आप पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार चला रहे हैं तो इसके कारण प्रदूषण बढ़ जाता है। इसके जगह आप सीएनजी कार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके कारण प्रदूषण भी कम होता है। लेकिन एक चीज आपको बता दें, हर चीज के जीतने फायदे होते हैं उतना ही नुकसान भी होता है। अगर  आप अपने लिए एक नई सीएनजी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम इसके फायदे और नुकसान दोनों बताने जा रहे हैं।

लागत में बचत

अगर आप CNG CAR चलाते हैं तो आपके पैसे की बचत अधिक होगी। क्योंकि सीएनजी कार चलाने से लागत में कमी आती है। सीएनजी गैस काफी सस्ती होती है। इसके कारण ही इसे अधिक पसंद किया जाता है।

प्रदूषण में कमी

इस समय प्रदूषण एक सबसे बड़ी समस्या है। अगर आप पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन से चलने वाले वाहन चलाते हैं तो इससे प्रदूषण कम होता है। इसके कारण भी इसे अधिक पसंद किया जाता है।

अधिक मात्रा में उपलब्ध

CNG भारत में काफी मात्रा में उपलब्ध है। इसकी कीमत भी काफी किफायती होती है। भारत में देश और दुनिया की जानी-मानी कार निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक शानदार कारें सीएनजी के साथ पेश करती हैं। भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी अल्टो के10, हुंडई सेंट्रो, मारुति सुजुकी सेलेरियो, मारुति सुजुकी इको, हुंडई ग्रैंड आई10, मारुति सुजुकी वैगनआर, मारुति सुजुकी अर्टिगा और फोर्ड एस्पायर जैसी कई सीएनजी कारें मौजूद हैं।

सीएनजी कार के नुकसान

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दाम और डीजल इंजन वाली गाड़ियों के भविष्य को लेकर संशय के बीच लोगों के पास सीएनजी कारों के रूप में एक सस्ता और टिकाऊ समाधान है। क्या आपको पता है कि सीएनजी कार फ्यूल एफिशिएंट होती है। लेकिन इस कार के कई नुकसान भी होते हैं। चलिए आपको इसके नुकसान के बारे में बताते हैं।

बूट स्पेस में कमी

भारतीय बाजार में कई ऐसी सीएनजी कारें मौजूद है जिनमें न के बराबर का बूट स्पेस मिलता है। क्योंकि सीएनजी ही बूट स्पेस को खा जाती है। ऐसे में अगर आप बड़ी फैमली वाले हैं या फिर दोस्तों के साथ ट्रिप पर जा रहे हैं सीएनजी कार से तो आपको कम बूट स्पेस के कारण दिक्कत हो सकती है।

पावर आउटपुट में कमी

सीएनजी कारों में सबसे बड़ा नुकसान पावर आउटपुट है। इसके पावर आउपुट में होने वाली कमी है। अगर आप रोजाना पेट्रोल कार का इस्तेमाल करते है तो इसके कारण इंजन में पावर आउटपुट कमी आ जाएगी।

छोटा सर्विस इंटरवल

अगर आप सीएनजी पर स्विच कर रहे हैं तो आपको अपनी कार के सर्विस शेड्यूल के बारे में और अधिक ध्यान रखना पड़ेगा। जब कार का इंजन सीएनजी होता है तो स्पार्क प्लग और इंजन ऑयल आवश्यकता से अधिक घिस जाते हैं। अगर आपकी कार सीएनजी है तो आपको समय -समय पर सर्विस सेंटर पर जाना होगा और ये चेक करना होगा कि कार का इंजन कैसा चल रहा है।