Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कमर्शियल वाहन खरीदने के लिए किन कागजों की पड़ती है जरूरत, जानें क्या कुछ शर्तें होती हैं

टैक्सी और कैब का बिजनेस आज के समय में तेजी से आगे बढ़ते जा रहा है और कई लोग इसको अपनाते जा रहे हैं।आप भी अपने लिए एक कैब सर्विस ओपन करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कमर्शियल वाहन के लिए किन कागजों की जरूरत है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 06:53 PM (IST)
Hero Image
कमर्शियल वाहन खरीदने के लिए किन कागजों की पड़ती है जरूरत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। घर पर खड़ी कार से अगर आप कमाना चाहते हैं तो आज के समय में टैक्सी और कैब का बिजनेस काफी तेजी से आगे बढ़ते जा रहा है। ऐसे में आप अपनी कार को कमर्शियल और टैक्सी सर्विस में लगा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएं कि कार को कमर्शियल बनाने के लिए लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिएं और उसके लिए क्या शर्तें होती हैं।

किन डॉक्यूमेंट्स की होती है जरुरत

कमर्शियल कार खरीदने के लिए ग्राहक को पेन कार्ड, आधार कार्ड, स्थाई पता और अगर आप रेंट पर रहते हैं तो रेंट एग्रीमेंट भी होना चहिए। इसके अलावा कमर्शियल कार को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चहिए। कार खरीदते वक्त इसकी जरूरत पड़ती है।

अगर आप कार लोन पर लेना चाहते हैं ?

अगर आप कार लोन पर लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको डॉक्यूमेंट्स दाने होगें। जैसे- आपके बैंक की 6 महीनें की स्टेटमेंट, जॉब करते हैं तो 3 महीने की सैलरी स्लिप और अगर बिजनेस करते हैं तो पिछले 2 साल का ITR भी देना होगा। इसके अलावा अगर आप रेंट पर रहते हैं तो एक ऐसा गारंटी दिखाना होगा जो उस जगह का स्थाई निवासी भी हो। इसके बाद जब आपका लोन फाइनल हो जाए तो PAN कार्ड, आधार कार्ड और बिजली के बिल की कॉपी भी देनी होगी।

गाड़ी के कागज

कमर्शियल कार के लिए आपको इंश्योरेंस, RC, परमिट और प्रदूषण से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। ये सब जब आप पहली बार खरीदते हैं तो शोरूम वाले इसको अरेंज कराते हैं। इसके अलावा आप इसे खुद भी अरेंज करा सकते हैं। आमतौर पर अगर आप Maruti Suzuki Swift Dzire और Wagon R जैसी छोटी कारों के लिए कागजों को जुटा रहे हैं तो इसमें करीब 60 से 80 हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है।

सेफ्टी के लिहाज से GPS जरूरी

अगर आप कमर्शियल यूज के लिए कार खरीद रहे हैं तो उसमें GPS सेफ्टी के लिहाज से काफी जरुरी होता है। हालांकि कुछ कारों में इसे पहले से ही फीट करके दिया जाता है। या फिर कुछ कारों के वेरिएंट्स में ये आता भी है। अगर आपकी कार में ये फीचर नहीं हैं तो आप इसे बाहर से भी लगवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

सड़कों पर लगे साइन बोर्ड देते हैं ये संकेत, परेशानी से बचना है तो समझें इनका असल मतलब

लंबी राइड के दौरान गाड़ी में लगे इस फीचर का जरूर करें इस्तेमाल, थकावट रहेगी दूर