Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये कॉम्पैक्ट पेट्रोल एसयूवी दमदार फीचर्स और इंजन से लैस, Tata Nexon से लेकर Kia Sonet तक शामिल

आज हम आपके लिए कॉम्पैक्ट पेट्रोल एसयूवी कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। किआ सोनेट पावरट्रेन और गियर बॉक्स ऑप्शन सहित Hyundai Venue के समान प्लेटफॉर्म पर है। दोनों के बीच में एक सबसे बड़ा अंतर डिजाइन का है। इस कार का डिजाइन काफी दमदार है। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 7.79 लाख रुपये से 13.89 लाख रुपये के बीच है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 16 Aug 2023 12:08 PM (IST)
Hero Image
ये कॉम्पैक्ट पेट्रोल एसयूवी दमदार फीचर्स और इंजन से लैस,

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एसयूवी की ड़िमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। इसकी ब्रिकी लगातार बढ़ते जा रही है। आपको बता दें,पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच एक अच्छा- खासा अंतर देखने को मिल जाता है। लेकिन पेट्रोल एसयूवी की मांग में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अधिकतर एसयूवी में कुछ सामान्य फीचर्स देखने को मिलते हैं। जिसमें एलईडी हैडलाइट्स, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, रियर एसी सब शामिल है। आज हम आपके लिए कॉम्पैक्ट पेट्रोल एसयूवी कारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

Tata Nexon

भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसका कारण ये है कि कंपनी ने इस कार को कई वेरिएंट्स में निकाला है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8 लाख रुपये से 13.2 लाख रुपये के बीच है। ये कार 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है। जो 118 bhp और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन मैनुअल या AMT गियरबॉक्स से जुड़ा है। इसे सेफ्टी के लिए 5 स्टार रेटिंग भी मिली है। इसमें सेफ्टी के तौर पर डुअल एयरबैग, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार तकनीक, नेविगेशन, एक सनरूफ भी मिलता है।

Hyundai Venue

भारत में दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर मिलता है जो 82 bhp का पावर और 114 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी है जो 118 bhp का पावर और 172 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें मैनुअल, iMT और DCT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। इसमें कई एयरबैग, वॉयस कमांड, कनेक्टेड कार तकनीक और भी बहुत कुछ मिलता है। इस कार की कीमत 7.72 लाख रुपये से लेकर 13.18 लाख रुपये के बीच है।

Kia Sonet

किआ सोनेट पावरट्रेन और गियर बॉक्स ऑप्शन सहित Hyundai Venue के समान प्लेटफॉर्म पर है। दोनों के बीच में एक सबसे बड़ा अंतर डिजाइन का है। इस कार का डिजाइन काफी दमदार है। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 7.79 लाख रुपये से 13.89 लाख रुपये के बीच है। किआ सोनेट और वेन्यू में कई सामान्य फीचर्स मिलते हैं।