Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Renault Kiger Vs Nissan Magnite: जानें दोनों SUVs में से आपके लिए कौन सी रहेगी परफेक्ट

Renault Kiger को हाल ही में लॉन्च की गई Nissan Magite से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। दोनों ही एंट्री लेवल एसयूवी हैं जिन्हें ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। ऐसे में आज हम इन दोनों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं

By Vineet SinghEdited By: Updated: Sat, 30 Jan 2021 08:05 AM (IST)
Hero Image
Renault Kiger और Nissan Magnite के बीच कम्पैरिजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Renault Kiger को भारत में अनवील कर दिया गया है और सबसे ख़ास बात ये है कि इस एसयूवी का डिजाइन काफी हद तक वैसा ही है जैसा कि कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाया गया था, ऐसा करने के पीछे की वजह यही है कि कॉन्सेप्ट मॉडल ग्राहकों को काफी पसंद आ रहा था जिसकी वजह से प्रोडक्शन मॉडल को भी कॉन्सेप्ट मॉडल के डिजाइन में ही अनवील किया गया है। आपको बता दें कि Renault Kiger को भारत में हाल ही में लॉन्च की गई Nissan Magite से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। ये दोनों ही कारें एंट्री लेवल एसयूवी हैं जिन्हें ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। ऐसे में आज हम आपके लिए इन दोनों सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सा मॉडल बेहतर साबित होगा।

Renault Kiger 

Renault Kiger को भारत में दो इंजन विकल्पों में पेश किया गया है। इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज 3 सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 100 PS की मैक्सिमम पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरा 1.0 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड इंजन है जो 72 PS की मैक्सिमम पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को कंपनी ने CMFA+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिस पर Triber को भी तैयार किया गया है। Renault Kiger को कुल 6 रंगों में पेश किया है, जिसमें आइस कूल व्हाइट, प्लैनेट ग्रे, मूनलाइट ग्रे, महोगनी ब्राउन, कैस्पियन ब्लू और मिस्ट्री ब्लैक रूफ के साथ रेडिएंट रेड कलर शामिल हैं।

अगर Kiger के फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में ग्राहकों को पीएम 2.5 क्लीन एयर फिल्टर, वायरलेस स्मार्टफोन चा​र्जर, Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट के साथ 20.32 cm फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वॉइस कमांड सिस्टम, क्रूज कंट्रोल फ्लोटिंग रूफटॉप, ARKAMYS 3डी साउंड सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया गया है। एक्सटीरियर फीचर्स की बात करें तो Renault Kiger SUV में फ्रंट क्रोम ग्रिल, LED DRLs, प्योर विजन LED हैडलैंप्स, स्किड प्लेट, C शेप सिग्नेचर एलईडी टेल लैंप्स, डायमंड कट अलॉय व्हील्स दिए जाएंगे।  

Nissan Magnite

Nissan Magnite की बात करें तो भारत में इसे दो इंजन ऑप्शंस में उतारा गया है जिनमें 1.0 लीटर और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट शामिल हैं। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 71 bhp की मैक्सिमम पावर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है वहीं, इसका 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 99 bhp की मैक्सिमम पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है दोनों ही इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसके टर्बो पेट्रोल यूनिट में ऑप्शनल CVT ऑटोमैटिक यूनिट मिलता है, जो 152 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। मैग्नाइट भारत में निसान की पहली सब -4 मीटर SUV है। इसे 4 ट्रिम्स में लॉन्च किया गया है जिनमें XE, XL, XV और XV प्रीमियम शामिल है। 

Nissan Magnite के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को स्मार्ट कनेक्टिविटी, अराउंट व्यू मॉनिटर, एयर प्यूरिफायर, 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एंबियंट मूड लाइटिंग, 7 इंच टीएफटी स्क्रीन, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, वायरलेस चार्जिंग, डुअल एयरबैग्स, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, रियर पार्किंग सेंसर, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट समेत ABS, EBD, HSA, HBA मिलता है।