Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फैमिली के साथ कार से लॉन्ग ट्रिप पर जाने से पहले पूरी करें ये चेक लिस्ट, सफर में नहीं होगी दिक्कत

Tips for Long Drive Journey अगर आप अपनी कार से फैमिली के साथ लॉन्ग ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो आपको लंबे सफर पर जाने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। हम यहां पर आपको लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले गाड़ी के ब्रेक ऑइल वाइपर AC और कूलेंट जैसी चीजों को चेक करवा लेना चाहिए। साथ ही कार के ओरिजनल पेपर्स साथ जरूर रखें।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 21 Sep 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
कार से लॉन्ग ट्रिप से पहले पूरी करें ये चेक लिस्ट।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अपनी कार से परिवार के साथ लंबे सफर पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि जब आप परिवार के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं, घूमने जाने से पहले कार से संबंधित किन चीजों को करवा लेना चाहिए और गाड़ी में क्या-क्या रखना चाहिए, क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही सफर का मजा किरकिरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं सफर पर जाने से पहले कौन सी 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कार की सर्विस कराएं

अगर आप अपनी कार के घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो बाहर निकलने से पहले उसकी सर्विस जरूर करा लें। इससे कार में हुई कमी का पता चल जाता है। नहीं तो सफर के दौरान गड़बड़ी होने से पूरा मजा किरकिरा हो सकता है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि गाड़ी के ब्रेक, ऑइल, वाइपर, AC और कूलेंट सही से काम कर रहे हों।

कार के ओरिजनल पेपर रखें साथ

सफर पर जाने के दौरान गाड़ी के ओरिजनल पेपर साथ में रखना चाहिए। हाल के समय में लगभग सभी लोग अपने फोन में गाड़ी के पेपर्स सेव रखते हैं। अगर सफर के दौरान आपका फोन डिस्चार्ज हो जाता है, तो फिर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इसलिए हमेशा लंबी दूरी की सफर पर जाने के दौरान गाड़ी के ओरिजनल पेपर साथ जरूर रखें।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन पर गाड़ी लेने की है प्लानिंग? कम से कम कितनी सैलरी पर मिलेगा कार लोन

स्पेयर टायर

जब आप लंबे सफर पर निकल रहे हैं तो अपनी कार में एक एक्स्ट्रा टायर यानी स्टेपनी को जरूर रखें। अगर आपकी कार में पहले से स्टेपनी रखी हुई है तो उसे सही से चेक करवाएं कि वह सही है या नहीं। कार में स्टेपनी रहने से आपको यह फायदा होगा कि किसी अनजान जगह पर टायर पंचर होने पर आप उसे चेंज करके अपना सफर फिर से शुरू कर सकते हैं।

जंपर केबल रखें साथ

लंबी सफर पर निकलने से पहले जंपर केबल को जरूर साथ रखें। अगर आप फैमिली के साथ कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप जंपर केबल साथ रखना न भूलें। कई बार ऐसा होता है कि कार की बैटरी डाउन हो जाती है, जिसकी वजह से उसे स्टार्ट करने में काफी दिक्कत होती है। इस स्थिति में जंपर केबल की मदद से आप बैटरी को चार्ज करके स्टार्ट कर सकते हैं।

कार में रखें फर्स्ट एड बॉक्स

आपका सफर छोटा हो या फिर बड़ा, लेकिन कार में हमेशा एक फर्स्ट एड बॉक्स का होना जरूरी है। इस बॉक्स में आप बुखार, खांसी, उल्टी, सिर दर्द, डिटॉल जैसे जरूरी दवाइयां रख सकते है। अगर सफर के दौरान किसी की तबीयत खराब होती है तो यह आपके काफी काम आ सकती है।

यह भी पढ़ें- आसानी से मिल जाएगा कार लोन, बस याद रखें 5 टिप्स