Move to Jagran APP

SUV और Crossover कारों में नहीं कर पाते हैं अंतर तो दूर कर लीजिए कन्फ्यूजन, जानिए आपके लिए कौन बेहतर

कुछ अपवादों को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर SUV कारों को फ्रेम के ऊपर डिजाइन किया जाता है। इस तकनीकि को कंपनियां ने बॉडी-ऑन-फ्रेम निर्माण का नाम दिया है। वहीं Crossover यानी कि CUVs को एक कार केप्लेटफॉर्म को संशोधित करके बनाया जाता है। (फाइल फोटो)।

By Jagran NewsEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 03 May 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
difference between SUVs and Crossover or CUVs all details here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कार चलाते हैं या फिर इनके शौकीन हैं तो आपने गाड़ियों के विभिन्न आकार-प्रकार के बारे में सुना होगा। इनमें SUV और Crossover यानी कि CUV कारें सबसे ज्यादा चर्चित हैं। लोग काफी कन्फ्यूज भी रहते हैं कि इन दोनो में अंतर क्या है। आज के अपने इस लेख में हम आपको SUV और Crossover कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनकी रियल मीनिंग की बात करेंगे और साथ में ये भी जानेंगे कि दोनों में कौन ज्यादा बेहतर है।

SUV क्या है

कुछ अपवादों को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर SUV कारों को फ्रेम के ऊपर डिजाइन किया जाता है। इस तकनीकि को कंपनियां ने बॉडी-ऑन-फ्रेम निर्माण का नाम दिया है। अन्य कारों की अपेक्षा ये ज्यादा मजबूत होती हैं और इन्हे परफॉरमेंस कार के हिसाब से बनाया जाता है। पिकअप ट्रकों और अन्य भारी- वाहनों में भी इस तकनीकि का प्रयोग होता है। इसमें बॉडी को एक अलग यूनिट के रूप में बनाने और असेंबली के दौरान इसे फ्रेम पर बोल्ट करने की आवश्यकता होती है।

ये प्रक्रिया क्रॉसओवर और एसयूवी के बीच सबसे बड़ा अंतर स्पष्ट करती है। SUV कारों की यूनीबॉडी बेहतर राइड और ऑन-रोड ड्राइविंग में आराम देती है। बॉडी-ऑन-फ्रेम SUVs खींचने, ढोने, आक्रामक ऑफ-रोडिंग और अन्य कठिन कार्यों के लिए सर्वश्रेष्ठ मानी जाती हैं।

Crossover क्या है

Crossover यानी कि CUVs को एक कार केप्लेटफॉर्म को संशोधित करके बनाया जाता है। आम भाषा में समझा जाए तो ये कारें हैचबैक और एसयूवी का मिश्रण होती हैं। इसके Crossover नाम से ही आप अनुमान लगा सकते हैं कि ये दो कैटेगरी की खूबियों के साथ आती है। लोग Crossover Cars को सॉफ्ट राइडिंग कंफर्ट और बेहतर डिजाइन होने की वजह से खरीदते हैं।

ये साफ तौर कहा जाता है कि CUV कारें SUV के अपेक्षा कम शक्तिशाली होती हैं। आप इनसे एसयूवी कारों की तरह ऑफ-रोडिंग और टफ ड्राइविंग की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। लोग इन कारों को डिजाइन पर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं।