Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक में ड्रम ब्रेक होते हैं बेहतर या डिस्‍क ब्रेक से मिलती है ज्‍यादा सुरक्षा, पढ़ें पूरी खबर

भारत में हर महीने लाखों यूनिट्स बाइक्‍स की बिक्री भी होती है। ऐसे में कंपनियों की ओर से जहां फीचर्स पर काफी ध्‍यान दिया जाता है वहीं सुरक्षा को भी बेहतर करने के लिए उपाय किए जाते हैं। बाइक्‍स के लिए ड्रम ब्रेक ज्‍यादा बेहतर होते हैं या फिर डिस्‍क ब्रेक (Drum Brakes vs. Disc Brakes) के उपयोग से ज्‍यादा सुरक्षा मिलती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 22 Aug 2024 09:29 AM (IST)
Hero Image
बाइक के लिए ड्रम ब्रेक या डिस्‍क ब्रेक में कौन है बेहतर। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। वाहन निर्माताओं की ओर से बाइक्‍स में बेहतरीन फीचर्स को ऑफर किया जाता है वहीं इनकी सुरक्षा को भी लगातार बेहतर किया जाता है। अगर आप भी बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो ड्रम ब्रेक या डिस्‍क ब्रेक वाली बाइक में कौन सी बेहतर है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

तापमान का अंतर

ड्रम और डिस्‍क ब्रेक के बीच मुख्‍य अंतर यह होता है कि ड्रम ब्रेक अलॉय व्‍हील के अंदर दिए जाते हैं लेकिन डिस्‍क ब्रेक को बाहर की ओर लगाया जाता है जिससे इनको आसानी से देखा जा सकता है लेकिन ड्रम ब्रेक को देखा नहीं जाता। ऐसे में ड्रम ब्रेक के तापमान को कम होने में समय लगता है लेकिन डिस्‍क ब्रेक का तापमान आसानी से कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें- बारिश में स्‍कूटर चलाते हुए रखें पांच बातों का ध्‍यान, कभी नहीं होंगे परेशान

सुरक्षा

ड्रम ब्रेक के मुकाबले डिस्‍क ब्रेक से ज्‍यादा बेहतर सुरक्षा मिलती है। बारिश या किसी भी मौसम में डिस्‍क ब्रेक ज्‍यादा बेहतर तरीके से काम करते हैं और इस कारण बाइक को हादसों से बचाया जा सकता है। कंपनियों की ओर से भी अपनी बाइक्‍स के बेस वेरिएंट में ड्रम ब्रेक दिए जाते हैं और टॉप वेरिएंट्स में ही डिस्‍क ब्रेक को दिया जाता है।

मेंटेनेंस

रख-रखाव के मामले में भी डिस्‍क ब्रेक की देखभाल आसानी होती है। डिस्‍क ब्रेक बाहर की ओर होते हैं इसलिए उनको साफ रखना काफी आसान होता है, वहीं ड्रम ब्रेक अंदर की ओर होते हैं, जिस कारण उनको साफ करने में परेशानी होती है।

कीमत में अंतर

डिस्‍क ब्रेक भले ही रख-रखाव में बेहतर हों लेकिन इनकी कीमत ड्रम ब्रेक के मुकाबले काफी ज्‍यादा होती है। वहीं सही तरह से रख-रखाव न करने पर डिस्‍क ब्रेक की प्‍लेट खराब हो जाती है जिसे बदलने में ज्‍यादा खर्च होता है। ड्रम ब्रेक को बदलना काफी सस्‍ता पड़ता है।

यह भी पढ़ें- 10 हजार रुपये की Down payment करके घर लाएं Bajaj Platina 100, बनेगी 2371 रुपये की EMI