Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manual Car Driving के दौरान हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, बेहतरीन माइलेज के साथ मिलेगा अच्छा ड्राइविंग अनुभव

कभी भी क्लच का उपयोग किए बिना गियर बदलने की कोशिश न करें। क्लच मैनुअल ट्रांसमिशन का एक अनिवार्य कंपोनेंट है। इंजन को कभी एकदम से बंद न होने दें। यदि आप मैनुअल ड्राइविंग करते समय इंजन को बंद कर देते हैं तो वाहन को फिर से चलाना मुश्किल हो सकता है। रुकने से बचने के लिए क्लच लगाना और गियर को सुचारू रूप से और तेजी से बदलें।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 07 Feb 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
Manual Car Driving के समय आपको 5 चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में लगातार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों की मांग बढञ रही है। हालांकि, मौजूदा समय में भी भारी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो मैनुअल ट्रांसमिशन वाहन चलाना पसंद करते हैं। एक सहज और सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव सुनिश्चित करने के लिए हम आपके लिए मैनुअल ड्राइविंग करते समय 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे आपको ध्यान में रखना चाहिए।

गियर बदलने का तरीका

कभी भी क्लच का उपयोग किए बिना गियर बदलने की कोशिश न करें। क्लच मैनुअल ट्रांसमिशन का एक अनिवार्य कंपोनेंट है। ये आपको गियर को आसानी से जोड़ने और हटाने की अनुमति देता है। यदि आप क्लच का उपयोग किए बिना गियर बदलने का प्रयास करते हैं, तो आप ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंचा सकते हैं या वाहन रुक सकता है।

यह भी पढ़ें- Tata Nexon CNG vs Maruti Suzuki Brezza CNG: फीचर, स्पेसिफिकेशन और तकनीक के मामले में कौन बेहतर? जानिए डिटेल्स

इंजन न बंद होने दें

इंजन को कभी एकदम से बंद न होने दें। यदि आप मैनुअल ड्राइविंग करते समय इंजन को बंद कर देते हैं, तो वाहन को फिर से चलाना मुश्किल हो सकता है। भारी ट्रैफिक या तीव्र ढलान पर यह विशेष रूप से निराशाजनक हो सकता है।

गियर सिलेक्शन का ध्यान रखें

रुकने से बचने के लिए, क्लच लगाना और गियर को सुचारू रूप से और तेजी से बदलना सुनिश्चित करें। कभी भी गलत गियर में न जाएं। गलत गियर में शिफ्ट करना एक बड़ी गलती हो सकती है, क्योंकि ये ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंचा सकता है और अन्य यांत्रिक समस्याएं पैदा कर सकता है। शिफ्टिंग से पहले हमेशा डैशबोर्ड पर गियर इंडिकेटर की जांच करना सुनिश्चित करें और उचित गियर का चयन करते समय वाहन की गति और आरपीएम का ध्यान रखें।

गियर न्यूट्रल पर न रखें

कार ड्राइव करते समय इसे न्यूट्रल पर न रखें। हालांकि, ये ईंधन बचाने का एक अच्छा तरीका लग सकता है। अगर आप वाहन पर नियंत्रण खो देते हैं या अचानक रुकने की आवश्यकता होती है, तो आपके पास वाहन को धीमा करने में मदद करने के लिए ट्रांसमिशन द्वारा प्रदान की गई इंजन ब्रेकिंग नहीं होगी। वाहन चलाते समय वाहन को हमेशा गियर में रखना सुरक्षित होता है।

क्लच का गलत ढंग से उपयोग न करें

इससे तात्पर्य रुकने या गियर बदलने पर क्लच पेडल को पूरी तरह से बंद करने के बजाय आंशिक रूप से लगे रहने से है। इससे क्लच ख़राब हो सकता है और गियर को आसानी से शिफ्ट करना भी मुश्किल हो सकता है। मैनुअल ड्राइविंग करते समय क्लच को पूरी तरह से लगाना या अलग करना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें- 2024 Harley-Davidson Pan America CVO ग्लोबली हुई अनवील, जानिए पहले से कितनी बदली