Move to Jagran APP

सर्दियों से पहले कार में जरूर करवाएं ये 5 काम, आपकी गाड़ी चलेगी एकदम स्मूद

ठंड का मौसम आते ही गाड़ियों में दिक्कत बढ़ जाती है। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि सर्दियों से पहले आपको अपनी कार में कौन-सी चीजों को सही करवा लेना चाहिए। हमारे जरिए बताई गई सभी टिप्स को फॉलों करने के बाद आपकी कार ठंड में भी स्मूद चलेगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 23 Oct 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
ठंड आने से पहले कार में मेंटेनेंस टिप्स।
ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार की जितनी देखभाल की जरूरत गर्मियों में होती है उतनी ही सर्दियों के मौसम में भी होती है। ठंड के मौसम में गाड़ी सही से काम नहीं करती है। जिसकी वजह से बहुत से लोगों का परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको सर्दियों से पहले कुछ महत्वपूर्ण मेंटेनेंस काम करवाना चाहिए, जिसकी वजह से आपको सर्दियों के समय में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. बैटरी करें चेक

ठंड के मौसम में कार की बैटरी पर एक्स्ट्रा दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से वह काफी जल्दी खराब हो जाती है। इसलिए सर्दियां शुरू होने से पहले बैटरी की कंडीशन, टर्मिनल और चार्जिंग सिस्टम की एक बार जांच जरूर करवा लेनी चाहिए। वहीं, अगर आपकी बैटरी पुरानी है तो उसे जरूर बदलवा लें।

2. इंजन ऑयल और फिल्टर

ठंड के मौसम में इंजन ऑयल गाढ़ा हो जाता है, ऐसा होने पर इंजन के पुर्जे सही से काम नहीं कर पाते हैं। जिसे देखते हुए ठंड का मौसम आने से पहले इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर को चेक करना चाहिए और जरूरत होने पर इसे बदलवा लेना चाहिए। ऐसा करने पर आपके कार की इंजन लाइफ बढ़ती है।

3. टायर प्रेशर और ट्रेड

सर्दियों के मौसम में जहां पर बर्फ पड़ती है वहां पर फिसलन बढ़ जाती है। वहीं, कई बार तो मैदानी इलाकों में ठंड के मौसम में बारिश हो जाती है, जिसकी वजह से भी सड़क पर फिसलन बढ़ जाती है। ऐसे में आपको अपने कार टायर प्रेशर और ट्रे़ड चेक करना चाहिए। सही टायर प्रेशर से गाड़ी की ग्रिप और माइलेज बेहतर होती है। वहीं, अगर आपके टायर गिस गए हैं तो टायर बदलवा लेना चाहिए।

4. हीटर और डिफॉगर

सर्दियों में कार के अंदर हीटर की काफी जरूरत पड़ती है। यह विंडशील्ड पर जमी धुंध को साफ करने में काफी मदद करता है। साथ ही डिफॉगर का भी सही से काम करना जरूरी है। इसलिए सर्दियों से पहले हीटर और डिफॉगर की जांच करवा लेनी चाहिए ताकि ठंड में अंदर से गर्मी मिले और दृश्यता साफ बनी रहे।

5. कूलैंट और रेडिएटर

सर्दियां शुरू होने से पहले इंजन को ठंड से बचाने के लिए आपको उसके कूलैंट की सही मात्रा और उसकी गुणवत्ता को चेक जरूर करना चाहिए। कूलेंट की सही  मिश्रण इंजन को ओवरहीटिंग और ठंड से बचाने का काम करता है। इसके साथ ही रेडिएटर की सफाई भी करवा लें।

यह भी पढ़ें- दिल्‍ली के प्रदूषण के बीच चलाएं ये कारें, इस फीचर से मिलेगी साफ हवा