Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारी Car Insurance Premium से हैं परेशान, कम करने के लिए अपनाएं 5 निंजा ट्रिक

बाजार में इंश्योरेंस कंपनियां बहुत सी है और उनके जरिए दिया जाने वाला बीमा भी कई तरह का होता है। ऐसे में अपनी कार के लिए सही इंश्योरेंस का चयन करना मुश्किल भरा काम होता है। सही सही इंश्योरेंस मिले और वो भी सस्ते में इसके बारे हम यहां पर आपको बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि आप कार इंश्योरेंस प्रीमियम के पैसे कैसे कम कर सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 11 Sep 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
कार बीमा के पैसे बचाने के आसान तरीके।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार या कोई अन्य अपने पास रखने पर उसपर हर साल कई तरह के खर्चे होते हैं। इसके मेंटेनेंस से लेकर बीमा पर कार मालिक के कई तरह के खर्चे करने पड़ते हैं। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अब तो गाड़ी का इंश्योरेंस भी अनिवार्य कर दिया गया है। इसके होने पर दुर्घटना आदि में गाड़ी को हुए नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है। इतना ही हादसे में पैसेंजर को चोट लगने या मृत्यु होने पर उसे बीमा क्लेम भी इंश्योरेंस कंपनी ही देती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से इंश्‍योरेंस प्रीमियम को कम करके अच्छा-खासा पैसा बचा सकते हैं।

इंश्योरेंस के बारे में करें पूछताछ

कार इंश्योरेंस का बोछ आपकी जेब पर तब कम पड़ेगा जब आप इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेने से पहले उसके बारे में पुरी तरह से जानेंगे। ऐसा आप घर बैठे कर सकते हैं। इंटरनेट पर हाल के समय में ऐसे बहुत से प्लेटफार्म हैं, जो कई कंपनियों को बीमा पॉलिसी की तुलनात्मक कीमतों से लेकर सुविधाओं के बारे में बताते हैं। इससे आपको अच्छा और सस्ता प्लान चुनने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं आप ऑनलाइन भी इंश्‍योरेंस पॉलिसी (car insurance online) भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बीच रास्ते में अचानक बंद हो गई गाड़ी? हो सकती है 4 वजहे

कितना मिलेगा कवरेज ये समझें

कार इंश्योरेंस में दो पार्ट होते हैं, जो थर्ड पार्टी डैमेज और सेल्फ डैमेज है। थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी है। सेल्फ इंश्योरेंस कवर लेना स्वैच्छिक होता है। सेल्फ कवर में गाड़ी व चालक को हादसे में हुआ नुकसान, आग और जलभराव आदि से हुए नुकसान की भरपाई शामिल होती है। अगर इन परिस्थितियों में कार या फिर कार मालिक को नुकसान होता है, तो इंश्‍योरेंस कंपनी उसकी भरपाई करती है। सेल्‍फ बीमा कवर को काफी ध्यान से चुनना चाहिए। इसमें बहुत से ऐड ऑन होते हैं। जितने ज्यादा एड ऑन, उतना ज्यादा प्रीमियम देना पड़ता है।

पे एज यू ड्राइव ले सकते हैं

यह बीमा इंश्योरेंस कार के ड्राइविंग व्यवहार और इसके यूज पर काम करता है, यानी कार के जरिए तय की गई दूरी के आधार पर। गाड़ी के जरिए तय की जारी दूरी के आधार पर प्रीमियम की गणना के हिसाब से प्रीमियम की लागत कम करने में मदद मिलती है। इससे आप सामान्य प्रीमियम से काफी कम भुगतान करते हैं। अगर आप कार कम चलाते हैं तो आपके लिए पे एज यू ड्राइव पॉलिसी बेहतर रहने वाली है।

छोटा क्लेम नहीं लें

जब आप साल भर बीमा क्लेम नहीं करते हैं तो बीमा कंपनी नो क्लेम बोनस देती है। इससे आपको अगले साल के लिए बीमा पॉलिसी प्रीमियम में 20 से 50 फीसदी तक की छूट मिलती है। इसके साथ ही अगर आने कई वर्षों तक नो क्लेम बोनस का फायदा उठाया है तो आपको नई कार खरीदने पर उसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसलिए गाड़ी को हुए नुकसान का क्लेम नहीं लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- सुबह कार स्टार्ट करने के बाद 40 सेकंड कर करें ये काम, डबल हो जाएगी इंजन की लाइफ

गाड़ी का ज्यादा न करें इस्तेमाल

कार इंश्योरेंस पॉलिसी का लेने जाते हैं तो कंपनियां यह जरूर पूछती हैं कि साल भर में आप अपनी इंश्योर्ड गाड़ी से कितना सफर करते हैं। अगर आप ज्यादा सफर करते हैं तो प्रीमियम ज्यादा देना पड़ेगा। इंश्योरेंस प्रीमियम से बचने के लिए जरूरी है कि बीच-बीच में सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें। इससे आपको प्रीमियम तो सस्ता होगा ही, बल्कि आपको इंश्योरेंस पर डिस्काउंट भी मिल सकता है।