Move to Jagran APP

Electric Car Care Tips: इलेक्ट्रिक कार का सर्दियों में ऐसे रखें ख्याल, परफॉर्मेंस से लेकर बैटरी बैकअप के लिए नहीं होंगे परेशान

सर्दियों के मौसम में हमें गाड़ी की मेनटेनेंस में खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल है तो हम इस आर्टिकल में विंटर सीजन में ईवी केयर टिप्स को लेकर जानकारी दे रहे हैं। तापमान में कमी के चलते बैटरी के एनर्जी प्रोडक्शन पर काफी असर पड़ता है। यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनसे ईवी को सर्दियों मेंटेन रख सकते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 28 Nov 2023 03:20 PM (IST)
Hero Image
ठंड के दौरान बैटरी के आंतरिक प्रतिरोध बढ़ जाता है, जिससे पावर में कमी आ जाती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियां शुरू हो गई हैं और ऐसे मौसम में जरूरी हो गया है कि आप अपनी इलेक्ट्रिक कार(EV) को बेहतर ढंग से रखें। अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि विंटर सीजन में किस तरह से ईवी को मेंटेन करके रखना है। सर्दी में कम तापमान न केवल बैटरी के उपलब्ध ऊर्जा उत्पादन और पावर को कम करता है।

ठंड के महीनों के दौरान, बैटरी का आंतरिक प्रतिरोध बढ़ जाता है, जिससे उससे खींची जा सकने वाली बिजली की मात्रा कम हो जाती है। अगर उचित समय पर इलेक्ट्रिक कारों पर ध्यान दिया जाए, तो ऐसे नुकसानों को रोका जा सकता है। आइए, कुछ जरूरी चीजों के बारे में जान लेते हैं।

EV को सुरक्षित जगह पार्क करें

अमूमन ड्राइववे या फिर सड़क के किनारे पार्किंग करना सुविधाजनक होता है, लेकिन ईवी के लिए थोड़ा सा नुकसानदायक है।

ऐसे में सलाह है कि आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को गैरेज में पार्क करें, क्योंकि ठंड के मौसम में मशीन को अंदर सुरक्षित रखना एक बड़ा अंतर ला सकता है।

लंबे समय तक ज्यादा ठंडी जगह पर कार पार्क करने की वजह से इसकी बैटरी पर असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें- इस त्योहारी सीजन धड़ाधड़ बिकीं गाड़ियां, गांव-देहात में हुई जमकर खरीदारी; FADA ने जारी किए आंकड़े

फास्ट चार्जिंग से बचें

जैसा कि हमने आपको पहले बताया, सर्दियों में लिथियम प्लेटिंग बैटरी का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। हालांकि, यह घटना तब और अधिक गंभीर हो जाती है जब करंट का प्रवाह अधिक होता है।

परिणामस्वरूप, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि जब बाहरी तापमान शून्य से नीचे हो तो आप अपने इलेक्ट्रिक वाहन को फास्ट चार्ज करें।

अगर आप अपनी ईवी में बड़े पैमाने पर यात्रा करने का इरादा रखते हैं, तो इसे लेवल 1 चार्जिंग का उपयोग करके रात में पूरी तरह चार्ज करें। इससे बैटरी का परफॉरमेंस बेहतर रहने वाला है।

टायर चेक करते रहें

तापमान में प्रत्येक दस डिग्री की गिरावट पर टायर का दबाव स्वाभाविक रूप से एक पाउंड प्रति वर्ग इंच (पीएसआई) कम हो जाता है। इसलिए यह जितना अधिक ठंडा होगा,आपके टायरों का पीएसआई उतना ही कम होगा।

ऐसे में आपको ये चेक करते रहना है कि कार के टायरों की स्थिति सही है और इनमें कोई अनियमित घिसाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- बेहतरीन Boot Space के साथ आती हैं ये टॉप-5 SUVs, खरीदने से पहले जरूर देखें लिस्ट