Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक या पेट्रोल व्हीकल? कौन ज्यादा किफायती, कन्फ्यूजन करें दूर

Electric Car or Petrol Car हाल के समय में बहुत से लोग है जो पेट्रोल और डीजल गाड़ियों को छोड़ इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना ही नहीं रहे बल्कि खरीद भी रहे हैं। हम यहां पर आपको उनका ऐसे करने के पीछे का कारण बता रहे हैं। इसके साथ ही बता रहे हैं कि इलेक्ट्रिक और पेट्रोल कार में से किसे चलाना ज्यादा किफायती पड़ेगा।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 07 Sep 2024 11:29 AM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक या पेट्रोल व्हीकल? ट्रेवल में किससे कितना आएगा कॉस्ट?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जो लोग कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं उनके मन मन में एक बार जरूर इलेक्ट्रिक और पेट्रोल कार को लेकर कंफ्यूजन होती है। हाल के दिनों में बहुत से लोग पेट्रोल व्हीकल से इलेक्ट्रिक गाड़ी की तरफ स्विच कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोगों को इन्हें लेने से पहले मन में यह सवाल जरूर आता है कि इलेक्ट्रिक और पेट्रोल व्हीकल में से किसे चलाने पर कॉस्ट कम आएगी। आपकी इस टेंशन को हम यहां पर दूर कर रहे हैं। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप इलेक्ट्रिक और पेट्रोल व्हीकल में से कौन ज्यादा किफायती है।

Electric Car vs petrol Car: किसे चलाने में कम खर्च?

पेट्रोल कार

अगर रनिंग कॉस्ट यानी कार को चलाने में आने वाले खर्च की बात करें तो एक पेट्रोल कार पर प्रति किलोमीटर खर्च 7-8 रुपये तक आता है। वहीं, इलेक्ट्रिक कार यह खर्च केवल 1-1.5 रुपये प्रति किलोमीटर है। अगर एक पेट्रोल कार महीने में 1,500 किलोमीटर तक चलती है और मान लेते हैं कि उसकी माइलेज 12-15 किलोमीटर तक है। इस हिसाब से एक महीने में आपको कार में 12,000 रुपये का पेट्रोल डलवाना पड़ेगा। हाल के समय में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है।

इलेक्ट्रिक कार

वहीं, अगर आप एक इलेक्ट्रिक कार को करीब पेट्रोल गाड़ी जितनी ही दूरी तक चलता हैं, जिसकी रेंज मान लेते हैं 350 किलोमीटर है। हाल के समय में दिल्ली में बिजली की औसत लागत 6.11 रुपये प्रति यूनिट है। इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह से चार्ज करने में करीब 20 यूनिट खर्च होता है। जिसके हिसाब से इसे चलाने में आपको करीब 2500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इस तरह से आप हर महीने इलेक्ट्रिक कार चलाकर 10,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक या पेट्रोल स्कूटर, जानें कौन है बेहतर

Electric Car vs petrol Car: मेंटेनेंस

इलेक्ट्रिक कार का मेंटेनेंस पेट्रोल इंजन की तुलना में काफी कम होता है। वहीं, पेट्रोल कार में ज्यादा कंपोनेंट होते हैं। इनकी सर्विस से लेकर बाकि कई चीजों के खर्चें होते है।

Electric Car vs petrol Car: प्रदूषण

पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ियां इलेक्ट्रिक कार की तुलना में बेहद ज्यादा हवा को प्रदूषित करती है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है। वहीं, इलेक्ट्रिक गाड़ियों से बहुत ही कम मात्रा में वायु प्रदूषण होता है।

Electric Car vs petrol Car: जीवनकाल

हाल ही में दिल्ली ही नहीं कई राज्यों ने 10 साल से अधिक पुरानी पेट्रोल और डीजल कार को हटा दिया है, जबकि इलेक्ट्रिक कार आप आसाम से 15 साल तक चला सकते हैं। वहीं, कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इलेक्ट्रिक कार की बैटरी 10-12 साल तक आराम से चल सकती है।

यह भी पढ़ें- Hundai Aura, Maruti Dzire और Tata Tigor के CNG बेस वेरिएंट्स में कितना है अंतर, पढ़ें पूरी खबर