Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में इलेक्ट्रिक वाहनों से अधिक रेंज प्राप्त करने के लिए अपनाएं ये तरीके, मुश्किल में होगा बहुत फायदा

EV Tips Winter सर्दियों के मौसम में ईवी चार्जिंग स्टेशन ढूंढने और वहां इलेक्ट्रिक वाहन को रिचार्ज करने में बहुत दिक्कत आती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाती है। यहां कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप इस मौसम में ईवी से अधिकतम रेंज प्राप्त कर सकते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sun, 21 Jan 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
EV से अधिक रेंज प्राप्त करने के लिए अपनाएं ये तरीके

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड जमकर देखी जा रही है और यही वजह है कि ये सेगमेंट तेजी से वृद्धि कर रहा है। वर्तमान समय में ग्राहक सहुलियत को ध्यान में रखते हुए ईवी को ही तरजीह दे रहे हैं। लेकिन कई बार इनकी वजह से परेशानी भी आती है।

जैसे कि सर्दियों के मौसम में ईवी चार्जिंग स्टेशन ढूंढने और वहां इलेक्ट्रिक वाहन को रिचार्ज करने में बहुत दिक्कत आती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाती है, खासकर सर्दियों के महीनों में तो ये परेशानी बहुत बड़ी होती है। इस मौसम में बैटरी पैक भी ढंग से काम नहीं करते हैं। हम यहां कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनसे इस मौसम में आप अच्छी रेंज प्राप्त कर सकते हैं।

ईवी को प्लग इन करें और प्री-हीट करें

ईवी वाहन से सफर करने से पहले उसे गर्म करना एक जरूरी प्रक्रिया होती है और ऐसे में जब गाड़ी को फुल चार्ज करने के बाद चलाया जाता है तो बैटरी जल्द खत्म हो जाती है। घर पर इलेक्ट्रिक वाहन को प्लग इन करते समय उसे पहले से गर्म करना रेंज बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है।

इसके बजाय ग्रिड से बिजली का उपयोग करके कार को गर्म करने का मतलब है कि बैटरी दबाव में नहीं है। इसका मतलब यह भी है कि आप फुल चार्ज वाले गर्म वाहन में आसानी से सफर कर सकते हैं।

ईको मोड में स्लो करें ड्राइव

सर्दियों के मौसम में ईवी से अधिकतम रेंज प्राप्त करने के लिए ये एक आसान तरीका है। तेज ड्राइव करने से बैटरी पैक जल्दी खत्म होता है, तो ऐसे में आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि गाड़ी को ईको मोड में स्लो ड्राइव किया जाए। ईवी में कई सारे ड्राइविंग मोड आते हैं। लेकिन ईको मोड में धीरे ड्राइविंग करने से रेंज पर फर्क पड़ता है।

बैटरी रखें चार्ज

अधिकतम रेंज सुनिश्चित करने के लिए आपको ईवी को चार्ज रखना चाहिए। अधिकांश जानकारों के द्वारा सलाह दी जाती है कि वह वाहन को 20 से 80 प्रतिशत के बीच चार्ज रखें और यदि जरूरत हो तो उसे फुल चार्ज करके रख सकते हैं। बैटरी पैक का फुल चार्ज होना अधिकतम रेंज सुनिश्चित करता है।

टायरों की नियमित देखभाल

टायरों का नियमित रूप से देखभाल करने का तरीका ईवी और आईसीई दोनों ही प्रकार के वाहनों पर अप्लाई होता है। आईसीई वाहनों में अगर टायर में हवा में कम हो जाती है तो इसका सीधा असर माइलेज पर पड़ता है ठीक इसी तरह ईवी वाहनों में लगे पहियों पर प्रेशर पड़ता है तो इससे रेंज प्रभावित होती है। इसलिए टायरों की देखभाल नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- 2025 Honda Civic Hybrid के डिजाइन से हटा पर्दा, जानिए किन फीचर्स के साथ होगी लॉन्च?