Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस तरह रखें कार के इंजन का ख्याल, गाड़ी की लाइफ बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कार में इंजन की सबसे अहम भूमिका होती है। इसके कारण आपकी कार लंबे समय तक चल सकती है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसे जानकर आपकी कार लंबे समय तक चल सकेगी। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 22 Mar 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
इस तरह रखें कार में इंजन का ख्याल बढ़ जाएगी लाइफ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक इंजन की भूमिका कार के अंदर सबसे अहम होती है। अगर ये अच्छा रहेगा तो आपकी कार लंबे समय तक चल सकेगी। वहीं कार के ढ़ंग से काम करने के लिए एक इंजन का सही तरीके से काम करना सबसे अहम होता है। जिसके लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चहिए। आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसे जानकर आप अपने इंजन को सही तरीके से रख सकते हैं।

इंजन ऑयल को समय -समय पर बदलते रहें

इंजन एक मशीन है जिसमें कई चलते पार्ट्स होते हैं, और इसका खास ख्याल रखना काफी जरुरी होता है जिससे कि आपकी कार समय से अधिक चल सके। इसके अलावा, इंजन का तेल धूल, गंदगी और तलछट को फँसाता है, और उन्हे उन जगहों से दूर रखता है ताकि आपकी कार समय से पहले खराब न हो सके। इसके साथ ही आपको समय- समय पर इंजन के तेल की स्तर और ग्रेड की जांच करते रहना चाहिए और मैकेनिक के कहने पर समय से बदलवा लेना चहिए।

इंजन कूलेंट की जांच करते रहें

इंजन कूलेंट यह सुनिश्चित करता है कि पावरट्रेन अपने कामकाज के दौरान उत्पन्न होने वाली गर्मी से अधिक प्रभावित न  हो। इंजन कूलेंट की  समय पर जांच करने से इंजन सही काम करता है और आपको बाद में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।  

एयर फिल्टर को साफ रखें

आपको बता दें, गंदे एयर फिल्टर की तुलना में साफ एयर फिल्टर माइलेज अधिक देता है। इसलिए कार के मालिक को हमेशा ये सुनिश्चित करके रखना चाहिए कि कहीं उनकी कार का एयर फिल्टर अधिक गंदा तो नहीं है।

रिजर्व फ्यूल पर ड्राइव न करें

कार में हमेशारिजर्व मोड का इस्तेमाल हमेशा इमरजेंसी में करना चहिए। कार को कभी भी इस मोड़ में नहीं चलाना चहिए, कम ईंधन पर चलने से जंक ईंधन पंप और इंजन में खिंच जाता है, जिससे बहुत अधिक घिसाव हो सकता है। इसलिए हमेशा रिजर्व फ्यूल पर गाड़ी चलाने से बचें।