Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुबह कार स्टार्ट करने के बाद 40 सेकंड कर करें ये काम, डबल हो जाएगी इंजन की लाइफ

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कार को स्टार्ट करते ही उसे दौड़ाने लगते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ इंजन के पार्ट्स खराब होते हैं बल्कि उसके परफॉरमेंस और माइलेज पर भी बुरा असर पड़ता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि सुबह जब कार के इंजन को स्टार्ट करें तो करीब 40 सेकंड तक उसकी लुब्रिकेशन जरूर करें। इससे इंजन की लाइफ बढ़ती है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 09 Sep 2024 12:10 PM (IST)
Hero Image
कार को पहली बार स्टार्ट करते समय क्या करना चाहिए?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बहुत से लोगों को इस बात की शिकायत रहती है कि उनकी कार ज्यादा पुरानी नहीं हुई है, लेकिन उसमें कई तरह की समस्याएं आने लगी हैं। दरअसल, कार के बारे में ऐसी कई सावधानियां होती है, जो बहुत से लोगों को पता नहीं होती है। उसको लेकर वह बार-बार गलती है, जिसका असर कुछ समय के बाद कार पर पड़ता है। इसमें से एक होती है सुबह गाड़ी स्टार्ट करते ही उसे लेकर निकल पड़ते हैं। इस दौरान आप अगर कार को केवल 40 सेकंड दें, तो उसके इंजन में आने वाली समस्या करीब 90 फीसद तक कम हो सकती है।

कार के स्टार्ट करने के बाद 40 सेकंड तक करें ये काम

सुबह कार स्टार्ट करने के बाद उसकी आइडलिंग जरूर करना चाहिए। आइडलिंग का मतलब होता है कार को बिना गियर में डाले इंजन को रन करना। रातभर कार खड़ी रहती है, तो उससे इंजन ऑयल एक जगह पर आकर जमा हो जाता है। जब हम का को स्टार्ट करते है और थोड़ी देर तक उसके की आइडलिंग करते हैं तो ऐसा करने से इंजन ऑयल अगर हर पार्ट तक पहुंच जाता है। आइडलिंग करने से इंजन की लुब्रिकेशन हो जाती है।

वहीं, जब इंजन की लुब्रिकेशन अच्छे से नहीं होती है तो अंदर के पार्ट्स घिसते हैं, जिससे इंजन की लाइफ कम हो जाती है। कार के इंजन की आइडलिंग सही से करने से उसकी परफॉर्मेंस अच्छी हो जाती है। इसके साथ ही कार का माइलेज भी अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें- कार इंश्योरेंस में हाइपोथिकेशन क्या है, इसे हटाने का क्या है पूरा प्रोसेस

ऐसे चेक करें अच्छे से हुआ आइडलिंग

कार के इंजन की लुब्रिकेशन सही से हुई या फिर नहीं। इसकी जानकारी आपको आरपीएम मीटर पर मिल जाएगी। जब आप कार को स्टार्ट करते हैं तो आरपीएम मीटर की सुई 1000 आरपीएम के आस-पास रहती है। इस समय आपको कार को गियर में नहीं डालना है। कार के स्टार्ट होने के बाद आपको आरपीएम के 1000 के नीचे आने का इंतजार करना होगा। कुछ सेकंड में गाड़ी का आरपीएम 700-800 के बीच आ जाएगा। इसके बाद आप कार को गियर में डालकर ड्राइव करना शुरू कर सकते हैं.

अगर आपकी कार बहुत दिनों से पार्किंग में खड़ी रही है तो आप उसे ड्राइव करने जा रहे हैं। इस स्थिति में आपको इंजन की लुब्रिकेशन के इस नियम का पालन जरूर करना चाहिए। इससे इंजन की लुब्रिकेशन सही बनी रहती है और उसके पार्ट्स भी खराब नहीं होते हैं।

यह भी पढ़ें- सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले जान लीजिए नफा-नुकसान, पुरानी गाड़ी लेना कितना सही?