Move to Jagran APP

कार इंश्‍योरेंस में जरूर शामिल करें यह Add On, चोरी होने पर मिलेगी पूरी कीमत, जानें डिटेल

भारत में हर दिन बड़ी संख्‍या में वाहनों की चोरी होती है। जिसके न मिलने पर ग्राहकों को इंश्‍योरेंस कंपनी की ओर से क्‍लेम दिया जाता है। कई बार यह गाड़ी की कीमत से काफी कम होता है। अगर Add-on कवर आपके पास हो तो ऐसी स्थिति में कार की पूरी कीमत (Stolen Car Insurance) मिलती है। यह Add-ons क्‍या है। इसे कैसे लिया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 13 Jun 2024 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2024 10:54 AM (IST)
RTI को इंश्‍योरेंस में एड ऑन की तरह शामिल करने पर मिलता है बड़ा फायदा। जानें पूरी डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में नई कार खरीदने के बाद लोगों को उसके चोरी होने का डर रहता है। जिस कारण लोग इंश्‍योरेंस करवाते हैं। लेकिन कई बार कम जानकारी होने के कारण कुछ ऐसे Add On को नहीं लेते जिससे बाद में नुकसान होता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर एक खास Add-ons को कार इंश्‍योरेंस में शामिल किया जाए तो फिर कार चोरी होने के बाद भी आपको पूरा पैसा मिलता है।

किस Add on को लेने में होगा फायदा

अगर Car Insurance करवाया जाता है, तो आप Zero Dep जैसे कुछ एड ऑन को खरीदते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर कार चोरी हो जाए तो उस‍ स्थिति में कार की तब की वैल्‍यू की जगह आप नई कार की कीमत जितना क्‍लेम भी पा सकते हैं। ऐसा सिर्फ तभी संभव होता है जब RTI को एड ऑन के तौर पर इंश्‍योरेंस में लिया गया हो। आरटीआई का मतलब रिटर्न टू इनवॉइस (Return To Invoice) होता है।

कब मिलता है फायदा

आरटीआई को कार इंश्‍योरेंस में शामिल करवाने के बाद इसका फायदा तभी मिलता है जब कार चोरी हो जाए या फिर किसी भी स्थिति में कार को ठीक न किया जा सके। तब इंश्‍योरेंस कंपनी आपको कार की पूरी कीमत वापिस कर देती है।

यह भी पढ़ें- कैसे Zero Down Payment पर घर लाएं कार? गाड़ी खरीदने का बना रहे हैं मन, तो जानें पूरी डिटेल

क्‍या होता है शामिल

जब भी नई कार खरीदी जाती है तो कार इंश्‍योरेंस में आरटीआई को एड ऑन के तौर पर जरूर शामिल करवाएं। ऐसा करने से आपको जरूरत के समय कार की ऑन रोड कीमत के बराबर ही इंश्‍योरेंस कंपनी की ओर से क्‍लेम दिया जाता है। इसमें हर साल होने वाली डेप्रिसिएशन को नहीं जोड़ा जाता है। हालांकि कुछ कंपनियों की ओर से सिर्फ एक निश्‍चित अवधि तक ही इस एड ऑन को ऑफर किया जाता है।

कब नहीं मिलेगा फायदा

अगर RTI एड ऑन को कार इंश्‍योरेंस में शामिल किया जाता है और बाद में कार के किसी खास हिस्‍से को ठीक करवाने के लिए क्‍लेम लिया जाता है तो उस स्थिति में इसका फायदा नहीं दिया जाता है। तब सामान्‍य प्रक्रिया के तहत ही कार इंश्‍योरेंस क्‍लेम को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- एक लाख रुपये की Down payment के बाद New Swift 2024 VXI को घर लाएं, तो कितनी देनी होगी EMI, जानें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.